नोट बंदी- परेशान न हों, आपकी बचत को किसी की नजर नहीं लगी

भारत में काले धन पर अंकुश लगाने के लिए मोदी सरकार द्वारा नोटबंदी किए जाने से सबसे ज्‍यादा महिलाएं परेशान हैं। विशेषज्ञों की राय में उनको चिंता करने की जरुरत नहीं है, हर हाल में उनकी बचत पूरी तरह से सुरक्षित है। इस पर और जानकारी दे रहे हैं आयकर विभाग के टैक्‍स रिटर्न प्रिपेयरेर(टीआरपी) रोहित कुमार श्रीवास्‍तव:

काले धन की रोकथाम के लिए 8 नवंबर 2016 की मध्‍य रात्रि से बंद किए गए 500 और एक हजार के पुराने नोट की वजह से भारत में लोग काफी परेशान हैं। हर कोई यह सोचकर डरा हुआ है कि कहीं उसकी गाढ़ी कमाई कागज की रद्दी में न बदल जाए।

हालांकि, सरकार का वित्‍त मंत्रालय नकदी निकासी और बैंकिंग ट्रांजेक्‍शन को लेकर लोगों की सहूलियत के लिए बार-बार दिशा निर्देश भी जारी कर रहे हैं। उद्देश्‍य यही है कि लोग परेशान न हों, लेकिन परिवार की होम मिनिस्‍टर कही जानी वाली स्त्रियां कुछ ज्‍यादा ही परेशान हैं। उनकी टेंशन कम होने का नाम नहीं ले रही है। उनकी दुविधा यह है कि नोटबंदी के कारण एक तो घर के खर्च से बचाकर छिपाकर रखी गई उनकी सारी जमा पूंजी सामने आ रही है, दूसरी अपनी इस बचत को भविष्‍य के लिए फि‍र से किस तरह सु‍रक्षित रखें? केवल महानगरों ही नहीं गांव कस्‍बों की महिलाओं के मन में ढेर सारी उलझनें चल रही हैं। वैसे, इन उलझनों को कुछ हद तक दूर किया जा सकता है। महिलाएं इस हालात में हड़बडी बिल्‍कुल न करें, शांत रहें। आपके पास 500 और 1000 के पुराने नोटों को बैंक या पोस्‍ट ऑपिस में जाकर बदलें। जरुरी नहीं कि यह काम आप तुरंत कर लें। जमा करने के लिए 30 दिसंबर तक का समय सरकार ने दिया है। अगर आप 30 दिसंबर तक भी अपने सभी पुराने नोट नहीं जमा कर पाती हैं तो कोई बात नहीं, उसके बाद भी आपके पास अवसर है। आप आरबीआई के अधिकृत कार्यालयों पर अपनी कोई आईडी दिखाकर एक शपथ पत्र भरकर 31 मार्च 2017 तक अपने पास मौजूद 500 और 1000 के पुराने सभी नोटों को जमा कर सकती हैं।

दूसरा सबसे अच्‍छा विकल्‍प यह है कि यदि आपका अपना बैंक अकाउंट है तो अपने पास मौजूद रकम आप सीधे उस में जमा कर दें। अफवाहों पर ध्‍यान न दें। आप 2 लाख 50 हजार रुपए तक आसानी से जमा करवा सकती हैं। इनकम टैक्‍स डिपार्टमेंट के अनुसार इतनी रकम टैक्‍स फ्री है।

यदि आपने अब तक बैंक में अकाउंट नहीं खोला है तो 30 दिसंबर तक अकाउंट खुलवाकर उसमें अपने पास मौजूद सारे पुराने नोट जमा करवा सकती हैं। 25 नवंबर के बाद सरकार बैंकों में नकदी आदि जमा करने को लेकर कुछ नई गाइडलांइस भी जारी कर सकती है। फि‍लहाल 24 हजार रुपए आप प्रति सप्‍ताह घर के खर्चों के लिए निकाल सकती हैं।

वैसे, जहां तक शॉपिंग की बात है, तो खरीदारी के लिए क्रेडिट या डेबिट कार्ड का इस्‍तेमाल करें, इससे बैंक न केवल आपको रिवॉर्ड प्‍वाइंट्स देते हैं, बल्कि आपको नोट बंदी से किसी तरह की कोई परेशानी भी नहीं होगी।

जहां तक बैंकों की लंबी लाइन का सवाल है तो वित्‍त मंत्रालय और रिजर्व बैंक नें बैंकों को निर्देश दिया है कि वे सीनियर सिटीजन्‍स और महिलाओं के लिए विशेष व्‍यवस्‍थाएं करें। पिछले दिनों बैंकों में अब कतार भी कम देखी जा रही है। इसलिए परेशान न हों आपकी बचत को किसी की नजर नहीं लगी।

Leave a Reply Cancel reply

Your email address will not be published.