Friday, February 23, 2024
bharat247 विज्ञापन
Homeकोरोना वायरसकोरोना की दवा मोलनुपिराविर (Molnupiravir) के बारे में जानकारी

कोरोना की दवा मोलनुपिराविर (Molnupiravir) के बारे में जानकारी

- विज्ञापन -

देश में कोरोना के मामले अचानक तेजी से बढ़े हैं। दूसरी लहर में लोगों ने इस वायरस का तांडव देखा है। ऐसे में दोबारा टेंशन है। हालांकि, अच्‍छी बात यह है कि इस बार तैयारी पहले से कहीं ज्‍यादा है। पुराने अनुभव भी हैं। बड़ी संख्‍या में लोगों का वैक्‍सीनेशन हो चुका है। इसके अलावा कोरोना की दवा भी बन गई है। यानी लोग घर पर ही इसका ट्रीटमेंट कर सकेंगे। इस एंटी-वायरल ड्रग को हाल में दवा नियामक ने मंजूरी दी है। कोरोना के इलाज में इसे ‘रामबाण’ बताया जा रहा है। हालांकि, इसे लेकर लोगों के मन में कई सवाल भी हैं। मसलन, इसकी कीमत क्‍या होगी? यह कब तक मिलेगी? इसकी कितनी खुराक लेनी होगी? आइए, यहां इन सभी सवालों के जवाब जानते हैं।

कोरोना की दवा का नाम क्‍या है?

कोरोना की दवा का नाम मोल्‍नुपिराविर (Molnupiravir) है। इस एंटी-वायरल दवा को ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने इमरजेंसी यूज के लिए मंजूरी दी है। इस दवा का इस्‍तेमाल कोविड-19 के इलाज में होगा।

कितनी होगी Molnupiravir की कीमत?

अब तक मिली जानकारी के अनुसार, पूरे ट्रीटमेंट के लिए Molnupiravir की कीमत 2,000-3,000 रुपये तक हो सकती है। हालांकि, दवा के मूल्‍य निर्धारण पर अभी कंपनियों ने चुप्‍पी साध रखी है।

किसने बनाई है Molnupiravir?

इस एंटी-वायरल दवा को एमएसडी और रिजबैक बायोथेरोप्‍यूटिक्‍स ने बनाया है।

किस तरह लेनी होगी Molnupiravir की खुराक?

मरीजों को 800 एमजी में Molnupiravir की खुराक 5 दिनों तक लेनी होगी। रोजाना दो गोलियां लेने की जरूरत पड़ेगी। वहीं, 200 एमजी के कैप्‍सूल में रोगियों को ऐसी 40 गोलियां निगलकर लेनी होगी। ट्रीटमेंट के दौरान इन्‍हें नियमित रूप से लेना होगा।

कितनी कंपनियां बना रही हैं Molnupiravir दवा?

देश में करीब 13 दवा कंपनियां Molnupiravir बना रही हैं।

Molnupiravir Price: हाल ही में एंटीवायरल ड्रग मोलनुपिराविर (antiviral drug Molnupiravir) को भारत में इमर्जेंसी में इस्तेमाल की मंजूरी मिली है। कोरोना के मरीजों के इलाज में इस दवा को बेहद कारगर माना जा रहा है। हालांकि, सवाल ये है कि आखिर यह दवा कोरोना के इलाज में कितनी प्रभावी है और इसकी कीमत (Price of Molnupiravir drug) कितनी है। कोरोना के मरीजों के इलाज के लिए इस दवा को सबसे किफायती कहा जा रहा है, तो आइए जानते हैं इसकी कीमत क्या है।

क्या है मोलनुपिराविर की कीमत?

इस दवा का 5 दिन का पूरा कोर्स लॉन्च किया गया, जिसकी कीमत 1399 रुपये तय की गई है। इस तरह यह दवा कोरोना वायरस के इलाज में इस्तेमाल होने वाली सबसे सस्ती दवा है। टाइम्स ऑफ इंडिया के अनुसार हेटेरो फार्मा, सन फार्मा, नाटको और डॉ. रेड्डीज जैसी करीब दर्जन कंपनियां Merck और इसकी पार्टनर कंपनी Ridgeback Biotherapeutics की तरफ से डेवलप की गई इस ओरल थेरेपी का इस्तेमाल कर के दवा बना रही हैं। इन कंपनियों की दवाओं से इलाज के पूरे कोर्स की कीमत 1500 रुपये से 2500 रुपये की बीच होने की उम्मीद है।

माना जा रहा है कि मोलनुपिराविर दवा कोरोना के मरीजों के इलाज में एक गेमचेंजर साबित हो सकती है।

मोलनुपिराविर की 800 एमजी की डोज 5 दिन तक दिन में दो बार देनी है। एक्सपर्ट्स का मानना है कि कई मार्केट प्लेयर होने की वजह से इस दवा की कीमत किफायती ही रहने वाली है। यह दवा कोरोना संक्रमण के खिलाफ 70-80 फीसदी तक प्रभावी है। यह दवा कोरोना के वैरिएंट ओमिक्रोन पर भी कारगर है। इसे मुख्य रूप से इंफ्यूएंजा के इलाज के लिए बनाया गया था, जो एक एंटीवायरल दवा है।

मैनकाइंड फार्मा पेश की सबसे सस्ती कोरोनावायरस दवा (Molulife – Molnupiravir Mankind Pharma)

मैनकाइंड फार्मा ने हाल ही में बीडीआर फार्मास्युटिकल्स के टाइअप किया है और सोमवार को कंपनी ने एंटीवायरल दवा मोलुलाइफ (Molulife) 200 मिग्रा. दिल्ली समेत देश के कुछ शहरों में लॉन्च की है। वहीं सनफार्मा ने इस एंटीवायरल दवा के पूरे कोर्स की कीमत 1500 रुपये रखी है, जो जल्द ही अपनी Molxvir दवा बाजार में उपलब्ध करा रही है।

5 दिन का है मोलनुपिराविर का कोर्स

मोलनुपिराविर की 800 एमजी की डोज 5 दिन तक दिन में दो बार देनी है। एक्सपर्ट्स का मानना है कि कई मार्केट प्लेयर होने की वजह से इस दवा की कीमत किफायती ही रहने वाली है। यह दवा कोरोना संक्रमण के खिलाफ 70-80 फीसदी तक प्रभावी है। यह दवा कोरोना के वैरिएंट ओमिक्रोन पर भी कारगर है। इसे मुख्य रूप से इंफ्यूएंजा के इलाज के लिए बनाया गया था, जो एक एंटीवायरल दवा है।

वहीं सनफार्मा ने इस एंटीवायरल दवा के पूरे कोर्स की कीमत 1500 रुपये रखी है, जो जल्द ही अपनी Molxvir दवा बाजार में उपलब्ध करा रही है।

- विज्ञापन -
Bharat247
Bharat247https://bharat247.com
bharat247 पर ब्रेकिंग न्यूज, जीवन शैली, ज्योतिष, बॉलीवुड, गपशप, राजनीति, आयुर्वेद और धर्म संबंधित लेख पढ़े!
संबंधित लेख
- विज्ञापन -

लोकप्रिय लेख

- विज्ञापन -