जानें डाबर जन्म घुट्टी का इस्तेमाल के फायदे व नुकसान

छोटे बच्चों की सेहत के लिए यह बहुत ही एक लाभ वर्धक दवा मानी गई है। इस दवा को बनाते समय पूरी तरह से हर्बल प्रोडक्ट का इस्तेमाल किया गया है जिससे कि यह बच्चों के लिए बहुत ही लाभदायक होती है।

छोटे बच्चों के विकास के लिए इस दवा से उन्हें जरूर लाभ मिलता है। अगर छोटे बच्चों में पेट के कीड़े की समस्या हो रही है तो ऐसी समस्याओं में कई सारे माता-पिता परेशान हो जाते हैं, लेकिन डाबर जन्म घुट्टी इस पेट के कीड़ों को खत्म करने के लिए बहुत ही गुणकारी है। अब हम देखते हैं इस दवा में बनाते समय इसमें क्या क्या इस्तेमाल किया गया है ? जिससे कि यह बच्चों के लिए इतनी लाभदायक है।

डाबर जन्म घुट्टी (Dabur Janma Ghunti) के घटक क्या है ?

इसे बनाते समय जैसे कि हमने आपको पहले ही बताया, पूरी तरह से हर्बल प्रोडक्ट का इस्तेमाल किया गया है। हर्बल प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने के कारण यह थोड़ी देर बाद असर दिखाता है, लेकिन असर जरूर दिखाता है।

इसे बनाते समय इसमें:

वाचा
अंगूर
अजवाइन
सोंफ
पलाश
शहद
गुलाब जल
अमलतास
अंजीर
बेर
सनाय
इत्यादि पदार्थो का इस्तेमाल करके इसे बनाया जाता है। यह पूरी तरह से आयुर्वेदिक होने के कारण यह जरूर लाभ दिलाता है।

डाबर जन्म घुट्टी (Dabur Janma Ghunti) का इस्तेमाल करने के फायदे :

डाबर जन्म घुट्टी का अगर आप छोटे बच्चे को उचित मात्रा में और अच्छी तरह से सेवन करवाते हो, तो छोटे बच्चों में पेट की समस्या खत्म होने लगती है। इसका इस्तेमाल करने से-

बच्चों में पेट में गैस होने की समस्या नहीं होती
खाना हजम नहीं होता है, यह समस्या नहीं होगी
बच्चों में कब्ज की समस्या से छुटकारा मिलता है
बच्चों का पेट स्वस्थ रहता है

डाबर जन्म घुट्टी (Dabur Janma Ghunti) का इस्तेमाल कैसे करें ?

इसका इस्तेमाल आपको बहुत सावधानीपूर्वक करना चाहिए, क्योंकि बच्चों को किसी भी दवा से जल्दी एलर्जी या परेशानी होने लगती है। इसीलिए उचित मात्रा में देना आवश्यक होता है। इसे बच्चों को पिलाते समय इसे दो से तीन बूंदों की मात्रा में 3ml पानी लेकर उसमें अच्छे से मिला ले और बच्चों को दिन में दो बार देना लाभदायक होता है। इससे बच्चों की पेट की कब्ज की समस्या खत्म होती है।

डाबर जन्म घुट्टी (Dabur Janma Ghunti) का अधिक सेवन करने के क्या नुकसान हो सकते हैं ?

अगर किसी भी प्रकार की दवा को अधिक मात्रा में आप लेते हो, चाहे वह आप हो या आपका बच्चा हो उससे नुकसान होने ही वाला है, क्योंकि अधिक मात्रा में दवा लेने से हमारे शरीर में इंफेक्शन होने लगता है या एलर्जी होने लगती है। बच्चे को अधिक मात्रा में देने से बच्चा अधिक देर तक सो सकता है।

बच्चे के पेट में गड़बड़ी हो सकती है। बच्चे की सेहत अचानक से खराब हो सकती है। अगर आप इस दवा को गलती से बच्चे को ज्यादा मात्रा में देते हैं, तो आपको अगर यह सीन दिखाई दे रहे हैं तो आपको तुरंत डॉक्टर से मिलना चाहिए।