Friday, March 29, 2024
bharat247 विज्ञापन
Homeराजनीतिअमेरिकी सांसद ने की मांग: पाकिस्तान को सशर्त दी जाए सहायता

अमेरिकी सांसद ने की मांग: पाकिस्तान को सशर्त दी जाए सहायता

- विज्ञापन -

अमेरिका के एक प्रभावशाली सांसद ने ओबामा प्रशासन से पाकिस्तान को दी जाने वाली सहायता सशर्त करने के लिए कहा है जो आतंकवादी संगठनों के खिलाफ कार्रवाई के इस्लामाबाद के प्रयासों के आधार पर होगी।

अमेरिकी कांग्रेस के सांसद और आतंकवाद पर सदन की विदेश मामलों की उपसमिति के पूर्व अध्यक्ष ब्रैड शर्मन ने अमेरिका के उपराष्ट्रपति जो बाइडेन, विदेश मंत्री जॉन केरी और रक्षा मंत्री एश्टन कार्टर को लिखे एक संयुक्त पत्र में ये बातें कही हैं। इन सभी ने इसी सप्ताह अमेरिका के दौरे पर आए पाकिस्तान के सेना प्रमुख जनरल राहील शरीफ से मुलाकात की थी।

पीटीआई को मिले शर्मन के पत्र की एक प्रति में कहा गया है, मैं आपसे यह संकेत देने का अनुरोध करता हूं कि पाकिस्तान को लगातार दी जाने वाली सैन्य सहायता आतंकवादी संगठनों को खत्म करने के पाकिस्तान के अच्छे विश्वस्त प्रयासों पर निर्भर करती है। पत्र में 17 नवंबर की तारीख दर्ज है।

शर्मन ने लॉस एंजिलिस में ‘प्रवासी भारतीय दिवस’ के उद्घाटन पर कहा, मुंबई हमला लश्कर ए तैयबा, पाकिस्तानी सेना और उसकी खुफिया एजेंसी के सहयोग से हुआ। इसकी साजिश में कई साल लगे। अपने संक्षिप्त पत्र में शर्मन ने पूर्व सीआईए विश्लेषक ब्रूस रीडेल द्वारा लिखे एक लेख को भी नत्थी किया है जिसमें उन्होंने कहा है कि मुंबई में पाकिस्तानी सेना और खुफिया एजेंसियों की मदद से लश्कर ए तैयबा द्वारा किए गए हमले के बाद पेरिस हमले का खाका तैयार किया गया।

रीडेल इन दिनों ब्रुकिंग इंस्टीट्यूट में ‘द इंटेलिजेंस प्रोजेक्ट’ के निदेशक हैं। उन्होंने लिखा है अपने हमलों के लिए लश्कर ए तैयबा और पाकिस्तानी सरपरस्तों को कोई दंड नहीं भुगतना पड़ा। इस समूह के आका पाकिस्तान में खुलेआम सक्रिय हैं और उन्हें पाकिस्तानी सेना का समर्थन तथा सुरक्षा प्राप्त है। उन्होंने कहा, लश्कर ए तैयबा आज कहीं अधिक खतरनाक है। दुनिया को इस्लामिक स्टेट और इनके आकाओं से और बेहतर तरीके से निपटने की जरूरत है।

उन्होंने कहा कि मुंबई हमलों का आतंकवादियों और प्रति आतंकवादियों दोनों ने ही अध्ययन किया क्योंकि इस हमले ने यह स्पष्ट कर दिया कि आत्मघाती उन्मादियों का एक छोटा समूह किस तरह एक बड़े शहर में जनजीवन बाधित कर सकता है, वैश्विक स्तर पर ध्यान आकृष्ट कर सकता है और एक महाद्वीप को आंतकित कर सकता है।

रीडेल ने कहा कि पेरिस और मुंबई हमले दोनों में ही छोटे, आधुनिक हथियार से लैस आतंकवादियों का इस्तेमाल हुआ जिन्होंने किसी शहरी इलाके में आसान निशानों पर हमला किया। उन्होंने कहा कि पेरिस हमलावरों ने कत्लेआम को भीषण बनाने के लिए आत्मघाती जैकेट का इस्तेमाल किया। मुंबई में भी यह सबकुछ हुआ लेकिन वहां पर हमलावर साजिश के मास्टरमाइंड के आदेश पर मरते तक कहर ढाते रहे। बृहस्पतिवार को पेंटागन ने पाकिस्तान से हक्कानी नेटवर्क सहित सभी आतंकवादियों से निपटने का अनुरोध किया था।

- विज्ञापन -
Bharat247
Bharat247https://bharat247.com
bharat247 पर ब्रेकिंग न्यूज, जीवन शैली, ज्योतिष, बॉलीवुड, गपशप, राजनीति, आयुर्वेद और धर्म संबंधित लेख पढ़े!
संबंधित लेख

137 COMMENTS

Comments are closed.

- विज्ञापन -

लोकप्रिय लेख

- विज्ञापन -