दिल्ली में 50 लोगों से अधिक भीड़ वाले किसी भी कार्यक्रम की नहीं दी जाएगी अनुमति – श्री अरविंद केजरीवाल

By: Munmun Prasad Srivastava

– कोरोना वायरस के मद्देनजर धार्मिक, सांस्कृतिक, राजनीतिक, पारिवारिक आयोजन, जिसमें 50 से अधिक लोग एकत्र होंगे, उसकी अनुमति नहीं – श्री अरविंद केजरीवाल

– स्कूल, काॅलेज, आंगनबाड़ी के बाद अब नाइट क्लब, जिम और स्पाॅज भी 31 मार्च तक बंद रहेंगे – श्री अरविंद केजरीवाल

– शादी कार्यक्रम पर रोक नहीं है, लेकिन संभव हो सकें तो शादी कार्यक्रम को कुछ दिन के लिए स्थगित कर दें – श्री अरविंद केजरीवाल

– सभी एमसीडी कमिश्नर और एसडीएम को अपने क्षेत्र में बड़े स्तर पर सार्वजनिक स्थानों पर मोेबाइल वाॅश बेसिन की व्यस्था करने के निर्देश – श्री अरविंद केजरीवाल

दिल्ली सरकार ने कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे के मद्देनजर सभी जिम, नाइट क्लब और स्पाॅज को भी आगामी 31 मार्च तक के लिए बंद कर दिया है। इसके अलावा, कहीं पर भी 50 लोगों से अधिक की भीड़ एकत्र होने की अनुमति नहीं दी जाएगी, चाहे वह कार्यक्रम सामाजिक, धार्मिक, राजनीतिक, सांस्कृतिक या परिवारिक ही क्यों नहीं होगा. मुख्यमंत्री श्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि अभी इसमें शादी को शामिल नहीं किया गया है, लेकिन लोगों से अपील की जा रही है कि संभव हो सके तो वह शादी के कार्यक्रम को कुछ समय के लिए स्थगित कर दें। सभी एमसीडी कमिश्नर और एसडीएम को सार्वजनिक स्थानों पर बड़े पैमाने पर मोबाइल वाॅश बेसिन की व्यवस्था करने का निर्देश दिया गया है।

दिल्ली सचिवालय के मीडिया सेंटर में प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री श्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में कोरोना वायरस के खतरे से निपटने के लिए हम लोग समय-समय पर जरूरी कदम उठाते रहे हैं। आज सभी संबंधित विभागों के अधिकारियों और उनके मंत्रियों के साथ समीक्षा बैठक की थी। केंद्र सरकार के जो भी गाइड लाइन आ रही हैं, उन सभी को हम लागू कर रहे हैं। केंद्र सरकार से मिल कर इस स्थिति से निपटने के लिए सभी उचित कदम उठा रहे हैं। दिल्ली में अभी कुल 7 केस हुए हैं। उन सभी 7 केसों में से एक मरीज की दुर्भाग्य वश मौत हो गई है। दो मरीज ठीक होकर अपने घर चले गए हैं। चार मरीज अभी अस्पताल में हैं और वह भी ठीक हो रहे हैं। हमें उम्मीद है कि जल्द ही वो भी ठीक होकर घर चले जाएंगे। मरीजों को जहां भी क्वारेंटाइन करने की जरूरत हैं, वहां हम लोग कर रहे हैं। अगर अचानक से वायरस फैलता है और अस्पताल में भर्ती करने के लिए बड़े पैमाने पर जरूरत पड़ती है, तो उसके लिए हमने पर्याप्त 500 से अधिक बेड तैयार किया है। अभी तक किसी को अस्पताल में भर्ती करने की जरूरत नहीं है। बहुत से लोग इनके संपर्क में आए थे, उन्हें घर पर क्वारेंटाइन किया जा रहा है। उनसे अपील करना चाहता हूं कि जिन लोगों का घर पर क्वारेंटाइन हो रहा है, वह बहुत सख्ती के साथ घर में ऐहतियात बरतें और लोगों के साथ घुले-मिले नहीं, यह उनके और उनके परिवार और समाज के अन्य सदस्यों के लिए बहुत जरूरत है कि इसे फैलने से रोका जाए। अभी जिन लोगों को घर में क्वारेंटाइन करने के लिए कहा गया है, उनसे हम लगातार संपर्क में हैं।

जिन बिल्डिंग्स में गार्ड तैनात है, उसके पास हैंड सैनेटाइजर्स रखने के लिए कहा गया – श्री अरविंद केजरीवाल

मुख्यमंत्री श्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि अभी तक हम स्कूल, काॅलेज, स्वीमिंग पूल, आंगनबाड़ी को 31 मार्च तक बंद करने का आदेश दिया जा चुका है। आज बैठक में फैसला लिया गया है कि जिम, नाइट क्लब और स्पाॅज को भी आगामी 31 मार्च तक बंद करने के आदेश दिए जा रहे हैं। इसके अलावा, कहीं पर भी 50 लोगों से अधिक की भीड़ एकत्र हो रही हैं, चाहे वह धार्मिक, सामाजिक, परिवारिक, सांस्कृतिक और राजनीतिक ही क्यों न हो, इन्हें अनुमति नहीं दी जाएगी। इसमें शादी को शामिल नहीं किया गया है, लेकिन लोगों से अपील की जाती है कि संभव हो सके तो शादी की तारीख को भी स्थगित कर दें। इसके अलावा सभी एमसीडी कमिश्नर और एसडीएम को आदेश दिए गए हैं कि बड़े स्तर पर सार्वजनिक स्थान पर मोबाइल वाॅश बेसिन की व्यवस्था किया जाए, ताकि लोग ज्यादा से ज्यादा समय-समय पर साबुन से अपने हाथ धो सकें। सभी एसडीएम को मोबाइल वाॅश बेसिन की व्यवस्था करने के लिए लक्ष्य दिया गया है। उसी तरह से, सार्वजनिक स्थानों पर जगह-जगह हैंड सैनेटाइजर्स रखने के लिए कहा गया है। जिन बिल्डिंग्स में गार्ड तैनात है, उसके पास हैंड सैनेटाइजर्स रखने के लिए कहा गया है।

जितना सहयोग जनता से मिलेगा, उतना ही कोरोना को नियंत्रित करने में मदद मिलेगी- श्री अरविंद केजरीवाल

मुख्यमंत्री श्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि मेरी लोगों से अपील है कि सरकार जो-जो कदम उठा सकती है, वह उठा रही है, लेकिन जितना सहयोग जनता से मिलेगा, तभी यह प्रयास सफल होंगे। हम पूरी दुनिया में देख रहे हैं कि किस तरह से कुछ देशों में इतने बड़े स्तर पर फैल गया है कि अब उसे नियंत्रित करना मुमकीन नहीं हो रहा है। हमारे देश में सौभाग्य से अभी तक यह नियंत्रित हो पाया है। सभी लोग किसी से हाथ मिलना बिल्कुल बंद कर दें। ज्यादा से ज्यादा साबुन से अपने हाथ धोते रहें। अपने हाथ को आंख, नाक और मुंह से छूने से बचें। अगर यह तीन बातों का हम ख्याल रख लेते हैं, तो काफी हद तक हम अपने आप को बचा लेंगे।

दिल्ली एयरपोर्ट के आस-पास तीन होटल में पेड क्वारेंटाइन की व्यवस्था – श्री अरविंद केजरीवाल

मुख्यमंत्री श्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली ने दिल्ली एयरपोर्ट के आस-पास तीन होटल में पेड क्वारेंटाइन की व्यवस्था की है। जिससे विदेश से दिल्ली एयरपोर्ट आने वाले लोग पेड क्वारेंटाइन की सुविधा ले सकते हैं। इसके तहत आईबीआईएस में 92 कमरें, लेमन ट्री प्रीमियर में 54 कमरें और रेड फॉक्स में 36 कमरे अलग रखे गए हैं।सीएम श्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि इसके अलावा रविवार से आटो और टैक्सी को भी डिस-इंफ्लैक्ट किया जा रहा है।

सीएम ने की कोरोना से निपटने की तैयारियों की समीक्षा

सोमवार को मुख्यमंत्री श्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली सचिवालय में सभी मंत्रियों, वरिष्ठ अधिकारियों, डीएम, एसडीएम और नगर निगम अधिकारियों के साथ कोरोना वायरस से निपटने की तैयारियों की समीक्षा की। इस दौरान सीएम ने दिल्ली सरकार की ओर से जमीनी स्तर पर पर हो रहे काम की जानकारी ली। साथ ही सीएम ने कोरोना से निपटने के लिए दिल्ली सरकार की ओर से होने वाले प्रयास को जमीनी स्तर पर ले जाने के निर्देश दिए। सीएम श्री अरविंद केजरीवाल ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए सभी डीएम, एसडीएम और नगर निगम आयुक्तों को सार्वजनिक स्थानों पर स्वचालित साबुन के डिस्पेंसर के साथ पोर्टेबल वॉशबेसिन स्थापित करने का निर्देश दिया है।

Leave a Reply Cancel reply

Your email address will not be published.