मेट्रो व बसों के बाद दिल्ली सरकार अन्य सार्वजनिक परिवहन के साधनों को भी करेगी डिस-इंफेक्ट

By: Munmun Prasad Srivastava

– ऑटो-रिक्शा, ग्रामीण सेवा, मैक्सी कैब, ईको-फ्रेंडली समेत अन्य वाहनों को निशुल्क कीटाणु रहित किया जाएगा

– पब्लिक सेवा परिवहन के सभी डीटीसी और क्लस्टर बस डिपो को दो शिफ्टों में डिस-इंफेक्ट किया जाएगा

– कोरोना वायरस से दिल्ली के लोगों को बचाने के लिए दिल्ली सरकार ने लिया महत्वपूर्ण निर्णय

कोरोना वायरस (सीओवीआईडी-19) के प्रकोप को देखते हुए दिल्ली सरकार ने मेट्रो व बसों के बाद अन्य सार्वजनिक परिवहन सेवा जैसे ऑटो-रिक्शा, ग्रामीण सेवा, फाट-फाट सेवा, मैक्सी कैब, इको-फ्रेंडली वाहनों को डिस-इंफेक्ट (कीटाणु शोधन सुविधाएं) करेगी। यह अभियान 17 मार्च को शुरू होगा और इसे मुफ्त किया जाएगा। सभी डीटीसी और क्लस्टर बस डिपो में प्रतिदिन दो शिफ्टों में कीटाणु शोधन किया जाएगा। पहली पाली सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक होगी, जबकि दूसरी पाली शाम 4.30 बजे से शाम 6.30 बजे तक होगी।

सरकार ने लोगों को सलाह दी है कि हर किसी को अपने वाहन को प्रतिदिन कीटाणु रहित करना चाहिए, हालांकि यह सेवा सभी के लिए अनिवार्य नहीं है। 12 मार्च को, सभी अखबारों में सार्वजनिक सेवा वाहनों के मालिकों व ऑपरेटरों को इस अभियान में शामिल होने की अपील करते हुए एक अधिसूचना जारी की गई।

इससे पहले, दिल्ली सरकार ने एक अधिसूचना जारी की थी, जिसके तहत दिल्ली में प्रवेश करने वाली सभी अंतर-राज्यीय बसों को अपने-अपने राज्यों से ‘कीटाणु शोधन प्रमाण पत्र’ लेना अनिवार्य कर दिया गया था। इसके अलावा, आईएसबीटी परिसर में प्रवेश करने के बाद इन सभी बसों को फिर से कीटाणु रहित किया जा रहा है। इसके अलावा, दिल्ली सरकार कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए दैनिक आधार पर अपनी डीटीसी और क्लस्टर बसों के साथ-साथ मेट्रों को कीटाणुरहित कर रही है।

5 thoughts on “मेट्रो व बसों के बाद दिल्ली सरकार अन्य सार्वजनिक परिवहन के साधनों को भी करेगी डिस-इंफेक्ट

Leave a Reply Cancel reply

Your email address will not be published.