Sunday, April 21, 2024
bharat247 विज्ञापन
Homeऑटोमोबाइलरॉयल एनफील्ड मिटिओर 350 में सिरेमिक कोटिंग

रॉयल एनफील्ड मिटिओर 350 में सिरेमिक कोटिंग

- विज्ञापन -

जब लोग नई – नई मोटरसाइकिल खरीदते हैं तब वह मोटरसाइकिल की ज्यादा फिक्र करते हैं क्योंकि नई मोटरसाइकिल को संभालना काफी मुश्किल होता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि रास्ते में चलते समय कई बार आपकी मोटरसाइकिल पर खरोच लग जाती है या फिर गर्मी बारिश और बरसात की वजह से भी मोटरसाइकिल को नुकसान होता है। मौसमी हालातों की वजह से मोटरसाइकिल के पेंट और बॉडी पार्ट्स को काफी नुकसान होता है और यह देखने में काफी खराब लगने लगती है। आपकी मोटरसाइकिल / बाइक सालों साल नई जैसी बनी रहे इसके लिए हम आज आपको एक खास coating (ceramic coating) के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपकी मोटरसाइकिल को धूल धूप और बारिश के प्रभाव से बचाती है।

मार्केट में वैसे तो कई तरह की कोटिंग आती है यहां तक कि मोटरसाइकिल / बाइक का लेमिनेशन भी किया जाता है लेकिन आज हम आपको मोटरसाइकिल की सेरेमिक कोटिंग के बारे में बताने जा रहे हैं। दरअसल आपकी मोटरसाइकिल को सेरेमिक कोटिंग से किसी तरह का नुकसान नहीं होता है बल्कि यह पूरी तरह से आपकी मोटरसाइकिल को सुरक्षित रखने का काम करती है।

इस कोटिंग (Ceramic Coating) की एक और खास बात है कि आप की मोटरसाइकिल / बाइक पर ज्यादा धूल नहीं जमती है जिसकी वजह से आप किसी मुलायम कपड़े से एक बार भी अगर अपनी मोटरसाइकिल / बाइक को साफ करते हैं तो यह नए जैसी चमचमाने लगती है।

सिरेमिक कोटिंग एक क्लिअर कोट है जिसमेंं लिक्विड पॉलिमर होता है। जब सिरेमिक कोटिंग कार/बाइक की बॉडी पर लगाई जाती है तो फैक्ट्री पेंट के साथ पॉलिमर एक तरह की केमिकल बॉन्डिंग बना लेता है।

Ceramic Coating फायदे:

  • इस कोटिंग के बाद कार में नई चमक आ जाती है।
  • यह स्क्रैच, धूल, जंग जैसी तमाम चीजों से बचाती है।
  • मौसम से कार पेंट को बचाती है, यहां तक कि एसिड रेन से भी।
  • कम से कम दो साल गाड़ी पर टिकी रहती है।

Ceramic Coating नुकसान:

  • बेहद महंगा सौदा है, जितनी बड़ी गाड़ी, उतना ही बड़ा खर्चा।
  • अगर गाड़ी पर डेंटिंग-पेंटिंग हो चुकी है, तो इसका उस हिस्से पर टिकना बड़ा सवाल है। अगर डेंटिंग-पेंटिंग का काम अच्छा हुआ है तो सिरेमिक कोटिंग टिकी रहेगी,वरना पेंट सहित उखड़ सकती है।

Ceramic Coating सावधानी

दोनों ही कोटिंग में धांधली का खतरा ज्यादा रहता है। इसलिए अपनी कार / मोटरसाइकिल पर इन कोटिंग को उसी वर्कशॉप से कराएं जिसकी विश्वसनीयता हो। दरअसल कई वर्कशॉप में कोटिंग की क्वालिटी से भारी समझौता किया जाता है। यहां कोटिंग के नाम पर वैक्सिंग या मशीन पॉलिशिंग कर दी जाती है। इसके अलावा ये वर्कशॉप भारी-भरकम बिल भी बना देते है।

- विज्ञापन -
Bharat247
Bharat247https://bharat247.com
bharat247 पर ब्रेकिंग न्यूज, जीवन शैली, ज्योतिष, बॉलीवुड, गपशप, राजनीति, आयुर्वेद और धर्म संबंधित लेख पढ़े!
संबंधित लेख
- विज्ञापन -

लोकप्रिय लेख

- विज्ञापन -