Saturday, May 25, 2024
bharat247 विज्ञापन
Homeबालों की देखभालभृंगराज तेल से बालों को मिलते हैं गजब फायदे (Bhringraj Hair Oil)

भृंगराज तेल से बालों को मिलते हैं गजब फायदे (Bhringraj Hair Oil)

- विज्ञापन -

भृंगराज ऑयल आपके बालों की त्वचा को ठंडक प्रदान करके झड़ते-टूटते बालों की समस्या से आराम दिला सकता है। यह बालों को जड़ों से मजबूती देने के लिए एक बेहतरीन आयुर्वेदिक तरीका हो सकता है। खनिजों से युक्त इस तेल से की गयी मालिश थकान और तनाव को भी कम कर सकती हैं।

भृंगराज क्या है ? (What is Bhringraj)

भृंगराज एक आयुर्वेदिक औषधि है, जो बालों के लिए काफी फायदेमंद होते है। इसका वैज्ञानिक नाम Eclipta alba है। यह एक पौधा है, जो प्राय: नम स्थानों में उगता है। यह भारत, चीन, थाइलैंड एवं ब्राजील में बहुतायत में पाया जाता है।

भृंगराज के तेल में एंटीऑक्सीडेंट, एंटी इंफ्लेमेटरी, और एंटी बैक्टीरियल के गुण पाए जाते हैं। इसलिए इसका उपयोग बालों के झड़ने, सफेद बालों को काला करने, बालों को मजबूत बनाने, और बालों को चमकदार बनाने के लिए किया जाता है।

भृंगराज का उपयोग निम्नलिखित तरीकों से किया जा सकता है:

  • बालों में तेल की मालिश करने के लिए: भृंगराज के तेल को नारियल के तेल या तिल के तेल में मिलाकर बालों में मालिश करने से बालों का झड़ना कम होता है, और बालों को मजबूत और चमकदार बनाया जा सकता है।
  • बालों को धोने के लिए: भृंगराज के तेल को पानी में मिलाकर बालों को धोने से बालों में चमक आती है।
  • बालों को कंघी करने के लिए: भृंगराज के तेल को कंघी में लगाकर बालों को कंघी करने से बालों में रूसी और डैंड्रफ की समस्या कम होती है।
  • बालों को काला करने के लिए: भृंगराज के पाउडर को पानी या नारियल के तेल में मिलाकर बालों में लगाने से बाल काले होते हैं।

बालों की समस्याओं का सम्पूर्ण समाधान: बालों की देखभाल से संबंधितऔर लेख पढ़ें

बालों के लिए भृंगराज के फायदे (Benefits Of Bhringraj For Hair)

भृंगराज या फॉल्स डेजी हेयर लॉस को कम करने वाली और नुकसान की भरपाई करने वाली आयुर्वेदिक औषधि है। भृंगराज को निम्नलिखित कारणों से बालों के लिए अच्छा माना जाता है।

  1. भृंगराज में एंटी इंफ्लेमेट्री गुण पाए जाते हैं। 
  2. ये स्कैल्प में खाज या स्कैबीज और जलन को शांत करने में मदद करता है।
  3. भृंगराज में एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं।
  4. यह स्कैल्प में बैक्टीरियल और फंगल इंफेक्शन को रोकने में मदद करता है।
  5. भृंगराज में एंटीऑक्सीडेंट गुण भी पाए जाते है।
  6. ये बालों की हेल्दी ग्रोथ में मदद करता है।
  7. आयुर्वेदिक औषधियों में इसका उपयोग किया जाता है।
  8. एक स्टडी के अनुसार, भृंगराज के अर्क से बालों की तेज ग्रोथ में मदद मिलती है।
  9. भृंगराज का उपयोग हेयर टॉनिक के तौर पर भी किया जा सकता है।
  10. भृंगराज बालों को लंबा, काला, मुलायम और घना बनाए रखने में मदद करता है। 
  11. ये बालों को लंबे समय तक एनाजेन फेज में बनाए रखने में मदद करता है।
  12. स्टडी के अनुसार, भृंगराज तेल लगाने पर चूहों में बालों की ग्रोथ 50% तक तेज होती है।

बालों की समस्याओं का सम्पूर्ण समाधान: बालों की देखभाल से संबंधितऔर लेख पढ़ें

बालों के लिए भृंगराज तेल के फायदे (Benefits Of Bhringraj Oil For Hair)

बालों में भृंगराज तेल को नियमित रूप से लगाने पर कई फायदे मिल सकते हैं। इन फायदों में से कुछ निम्नलिखित हैं।

1. भृंगराज तेल – डैंड्रफ और ड्राई स्कैल्प (Bhringraj Hair Oil – Dandruff and Dry Scalp)

भृंगराज तेल में एक विशेष गुण पाया जाता है। ये बेहद गाढ़ा होता है और आसानी से स्किन में समा जाता है। इसका सीधा सा मतलब है कि यह स्कैल्प में आसानी से प्रवेश कर सकता है और स्केल्प की ड्राईनेस को दूर करने में मदद करता है।

सूखे बालों के लिए, भृंगराज तेल को अपने स्कैल्प पर रगड़ें। पांच मिनट के लिए गर्म पानी में भिगोकर निचोड़ा हुआ तौलिया लपेट लें। 5 मिनट बाद थोड़ा तेल फिर से लगाएं और मालिश करें।

मालिश से ये तेल ​बालों की जड़ों तक समा जाता है। ये सीबम उत्पादन करने वाली ग्रंथियों को सक्रिय करने में मदद करता है। रूसी से छुटकारा पाने के लिए गर्म तेल का उपयोग करें और इसे रातभर छोड़ दें। अगली सुबह अपने बालों पर थोड़ा सा नींबू का रस लगाएं। बाद में सिर को गुनगुने पानी से धो डालें।

2. भृंगराज तेल – गंजापन (Bhringraj Hair Oil – Baldness)

रिसर्च के अनुसार, भृंगराज से गंजे सिर पर फिर से बाल उगाए जा सकते हैं। अगर नियमित रूप से इस्तेमाल किया जाए तो भृंगराज तेल गंजापन के इलाज में मदद कर सकता है। सोते समय अपने स्कैल्प पर तेल से मालिश करें, यह स्कैल्प में पोषक तत्वों की सप्लाई बढ़ाता है। इसके अलावा, बालों की जड़ में रक्त संचार को सुधारने में मदद करता है। भृंगराज तेल के नियमित इस्तेमाल से हेयर ग्रोथ को बढ़ाने में मदद मिलती है।

3. भृंगराज तेल – बालों का झड़ना या हेयर फॉल (Bhringraj Hair Oil – Hair Fall)

भृंगराज तेल को ठंडक देने वाले गुणों के लिए जाना जाता है। इसलिए, यह तनाव और तनाव के कारण बालों के झड़ने की समस्या को कम करने में मदद कर सकता है। भृंगराज तेल बालों की जड़ों को हेल्दी बनाने में मदद करता है।

यह बालों के झड़ने से रोकने के लिए प्राकृतिक चिकित्सा की तरह है। भृंगराज में महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं जो खनिजों की कमी को पूरा करते हैं। ये बालों के झड़ने से रोकते हैं इसलिए बालों की हेल्दी ग्रोथ में मदद कर पाते हैं।

4. भृंगराज तेल – हेयर ग्रोथ (Bhringraj Hair Oil – Hair Growth)

अगर वैज्ञानिक तौर पर बात करें तो, भृंगराज तेल के प्रयोग से वेसोडिलाइजेशन (vasodilation) या नसों के चौड़े होने की प्रक्रिया तेज हो जाती है। इसका सीधा सा अर्थ है कि, बालों की जड़ों में रक्त संचार बढ़ जाता है।

ये बालों की जड़ों को सक्रिय करता है, इससे बालों की हेल्दी ग्रोथ बढ़ती है। बालों की तेज ग्रोथ के लिए, तेल को बालों और स्कैल्प में लगाने के बाद गोलाई में 10 मिनट तक मसाज करें। इसके बाद, बालों को कम से कम 1 घंटे के लिए छोड़ दें।

5. भृंगराज तेल – बालों को सफेद होना से रोकता है (Bhringraj Hair Oil – Prevents Greying of Hair)

भृंगराज तेल, आपके बालों के प्राकृतिक रंग को बनाए रखने में मदद करता है। आप भृंगराज तेल के साथ आंवले के तेल को भी मिला सकते हैं।

तेल से सोने से पहले अपने स्कैल्प पर मसाज करें। इसे रातभर छोड़ दें और फिर सुबह धो डालें। यह बालों को समय से पहले सफेद होने से रोकने में मदद करता है। इसकी पत्तियों से बनने वाली काली डाई का उपयोग बालों को प्राकृतिक रूप से कलर करने के लिए भी किया जाता है।

6. भृंगराज तेल – बालों को चमकदार बनाता है (Bhringraj Hair Oil – Adds Shine)

भृंगराज तेल बालों की क्वालिटी को सुधारने के लिए जाना जाता है। ये दोमुंहे बालों की समस्या से छुटकारा भी दिलाता है। नारियल के तेल, आंवला और शिकाकाई के साथ भृंगराज तेल को मिलाकर बेहतरीन और पौष्टिक हेयर कंडीशनर तैयार किया जा सकता है। 

इस बेहतरीन हेयर कंडीशनर को एक कंटेनर में स्टोर किया जा सकता है। बाद में इसे लंबे समय तक उपयोग किया जा सकता है। यह उपचार स्कैल्प को पोषण देता है और बालों को मजबूत बनाता है।

बालों की समस्याओं का सम्पूर्ण समाधान: बालों की देखभाल से संबंधितऔर लेख पढ़ें

सबसे अच्छे भृंगराज तेल जो भारतीय बाज़ारो में उपलब्ध है (Top Bhringraj Oil Available In Indian market)

बालों को ग्रोथ और बेहतर नरिशमेंट देने के लिए भृंगराज तेल को काफी बढ़िया माना जाता है। यहां आपको एक से बढ़कर एक भृंगराज के गुणों से भरपूर हेयरऑयल दिए जा रहे हैं।

इन हेयर ऑयल के इस्तेमाल से बालों को जड़ों से पोषण मिल सकता है। ये ऑयल सभी के लिए फायदेमंद और बेस्ट भी हो सकते हैं। इनमें हार्मफुल केमिकल को ऐड भी नहीं किया गया है।

इन हेयर ऑयल का इस्तेमाल बालों को थिक और स्ट्रॉन्ग भी बना सकता है। ये सभी नेचुरल और हर्बल भृंगराज ऑयल हैं। इन Bhringraj Oil का रोजाना इस्तेमाल आपको बेहतर रिजल्ट दे सकता है।

बालों की समस्याओं का सम्पूर्ण समाधान: बालों की देखभाल से संबंधितऔर लेख पढ़ें

इंदुलेखा भृंगा हेयर ऑयल (Indulekha Bringha Hair Oil – Bhringraj Hair Oil)

वंसर महा भृंगराज हेयर ऑयल (Vansaar Maha Bhringraj Hair Oil)

बैद्यनाथ महा भृंगराज हेयर ऑयल (Baidyanath Maha Bhringraj Hair Oil)

कपिवा भृंगराज बाल पौष्टिक तेल (Kapiva Bhringraj Hair Nourishing Oil)

फॉरेस्ट एसेंशियल्स भृंगराज हेयर ऑयल (Forest Essentials Travel Size Ayurvedic Herb Enriched Head Massage Oil Bhringraj| For Dandruff and Hair Fall Control)

- विज्ञापन -
Bharat247
Bharat247https://bharat247.com
bharat247 पर ब्रेकिंग न्यूज, जीवन शैली, ज्योतिष, बॉलीवुड, गपशप, राजनीति, आयुर्वेद और धर्म संबंधित लेख पढ़े!
संबंधित लेख
- विज्ञापन -

लोकप्रिय लेख

- विज्ञापन -