Saturday, May 25, 2024
bharat247 विज्ञापन
Homeस्वास्थ्यपुरुषों का स्वास्थ्यICMR ने पहली बार लंबे समय तक चलने वाले पुरुष गर्भनिरोधक का...

ICMR ने पहली बार लंबे समय तक चलने वाले पुरुष गर्भनिरोधक का सफल परीक्षण किया

- विज्ञापन -

भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) ने पहली बार लंबे समय तक चलने वाले पुरुष गर्भनिरोधक का सफल परीक्षण किया है। यह गैर-हार्मोनल इंजेक्शन गर्भनिरोधक है, जिसका नाम RISUG (Reversible Inhibition of Sperm under Guidance) है। इस अध्ययन में 303 स्वस्थ पुरुष स्वयंसेवकों को शामिल किया गया था और पाया गया कि RISUG सुरक्षित और प्रभावी है।

RISUG कैसे काम करता है?

RISUG वास डिफेरेंस (Vas deferens) में एक अस्थायी ब्लॉकेज बनाकर शुक्राणु उत्पादन को रोकता है। वास डिफेरेंस वे नलियां हैं जिनके माध्यम से शुक्राणु अंडकोष से बाहर निकलते हैं। RISUG को एक इंजेक्शन के रूप में वास डिफेरेंस में दिया जाता है। यह इंजेक्शन एक ऐसी जेल बनाता है जो शुक्राणुओं को बाहर निकलने से रोकती है।

RISUG कितना प्रभावी है?

अध्ययन में पाया गया कि RISUG 97% से अधिक प्रभावी है। इसका मतलब है कि RISUG का उपयोग करने वाले 100 पुरुषों में से केवल 3 से कम पुरुषों को ही एक वर्ष के भीतर अपने साथी को गर्भवती करने की संभावना है।

RISUG कितना सुरक्षित है?

अध्ययन में RISUG को सुरक्षित पाया गया। कुछ पुरुषों में हल्के साइड इफेक्ट्स जैसे कि दर्द, सूजन और लालिमा देखी गई, लेकिन ये साइड इफेक्ट्स आमतौर पर कुछ दिनों में ही ठीक हो गए।

RISUG उपयोग करने के लाभ क्या हैं?

RISUG के कई लाभ हैं, जिनमें शामिल हैं:

  • यह लंबे समय तक चलने वाला है। एक इंजेक्शन एक वर्ष तक के लिए प्रभावी रह सकता है।
  • यह गैर-हार्मोनल है। इसका मतलब है कि यह हार्मोनल गर्भनिरोधकों के साथ जुड़े हुए साइड इफेक्ट्स का कारण नहीं बनता है, जैसे कि वजन बढ़ना, मूड स्विंग्स और मुँहासे।
  • यह उलटा है। इसका मतलब है कि जब भी आप चाहें, आप RISUG के प्रभावों को उलट सकते हैं। एक दूसरा इंजेक्शन आपको फिर से प्रजनन क्षमता प्रदान करेगा।

RISUG कब उपलब्ध होगा?

RISUG अभी भी विकास के चरण में है। इसे अभी व्यावसायिक रूप से उपलब्ध नहीं कराया गया है। हालांकि, ICMR को उम्मीद है कि RISUG अगले कुछ वर्षों में बाजार में उपलब्ध होगा।

RISUG एक महत्वपूर्ण खोज है। यह पहली बार है जब लंबे समय तक चलने वाले पुरुष गर्भनिरोधक का सफल परीक्षण किया गया है। RISUG पुरुषों को गर्भनिरोधक में अधिक सक्रिय भूमिका निभाने की अनुमति देगा और अनियोजित गर्भधारण को रोकने में मदद करेगा।

- विज्ञापन -
Bharat247
Bharat247https://bharat247.com
bharat247 पर ब्रेकिंग न्यूज, जीवन शैली, ज्योतिष, बॉलीवुड, गपशप, राजनीति, आयुर्वेद और धर्म संबंधित लेख पढ़े!
संबंधित लेख
- विज्ञापन -

लोकप्रिय लेख

- विज्ञापन -