तेजी से ऊपर चढ़ते हुए शीर्ष 5 आल्टकॉइन्स (Top 5 Altcoins In This Bull Run)

कई महीनों तक एक ही कीमत के आसपास रहने के बाद वैश्विक क्रिप्टोकरेंसी बाजार में बिटकॉइन सबसे ऊपर चल कर रहा है। 18 अक्टूबर को NYSE (न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज) में ProShares द्वारा पहली बार बिटकॉइन ETF लॉन्च करने के बाद यह शीर्ष क्रिप्टोकरेंसी $ 65,000 से ऊपर निकल गई है। जबकि वर्तमान बाजार पूंजीकरण $2.62 ट्रिलियन पर अभी तक के सबसे उच्च स्तर पर है।

बिटकॉइन के अलावा कोई भी क्रिप्टोकरेंसी एक आल्टकॉइन है। यह कहना गलत नहीं होगा कि भले ही बिटकॉइन में बहुत तेजी का माहौल है, लेकिन आल्टकॉइन कई मामलों में बिटकॉइन से बेहतर है।

आल्टकॉइन का बाजार काफी तेजी से आगे बढ़ रहा है, क्योंकि ब्लॉकचेन और विकेन्द्रीकृत अनुप्रयोगों का दायरा कहीं अधिक जटिल हो जाता है और आजकल के उपयोग के मामलों में बहुत व्यापक हो जाता है। वर्तमान में, कई आल्टकॉइन्स दो या तीन अंकों की प्रतिशत सीमा में लाभ प्रदान कर रहे हैं। विश्लेषकों और निवेशकों को पहले से ही एक नए ‘ऑल्टकॉइन सीजन’ की उम्मीद है। इसके साथ ही, क्रिप्टोकरेंसी बाजार में बिटकॉइन-ऑल्टकॉइन का संबंध धीरे-धीरे कम होता दिख रहा है। जटिलता और उपयोगिता के मामले में आल्टकॉइन का बाजार बिटकॉइन की तुलना में बेहतर दिख रहा है। वर्तमान में, बिटकॉइन का प्रभुत्व 60% से गिरकर 44% हो गया है।

दूसरी ओर, हमारे पास DApps हैं – डिजिटल स्पेस का भविष्य – धीरे-धीरे भुगतान, स्वामित्व, टोकन, गेमिंग और मेटावर्स जैसे क्षेत्रों में अपना प्रभुत्व जमाता जा रहा है। यह आल्टक्वाइन ही है जो ऐसे प्लेटफॉर्म और ऐसी अन्य प्रोजेक्ट को ताकत प्रदान करता है।

क्रिप्टोकरेंसी बाजार को, इसके प्लेटफॉर्म को उपयोग के मामलों की संख्या के सीधे अनुपात में प्रासंगिकता मिलती है। वर्तमान में, आल्टकॉइन्स यूनिक प्लेटफार्मों और उपयोग की सुविधा देती है, इसलिए, निवेशक और व्यापारिक तबकों में तेजी से समर्थन प्राप्त कर रही है। इस तेजी के बाजार में शीर्ष 5 के लिए कई आल्टकॉइन्स सटीक दावेदार हो सकते हैं। हमारी राय!

1 इथेरियम (ETH)

2015 में लॉन्च किया गया

बाजार पूंजीकरण के मामले में शीर्ष का आल्टकॉइन, इथेरियम अपनी शुरुआत के बाद से प्रोग्राम डेवलपर्स का पसंदीदा रहा है, और i यह ऊपर जाने को तैयार है.। इसका ब्लॉकचेन वर्तमान में हजारों DApps (विकेंद्रीकृत ऐप्स) जैसे DAO (विकेंद्रीकृत स्वायत्त प्लेटफॉर्म) और DeFi (विकेंद्रीकृत फाइनेंस) प्लेटफॉर्म को ताकत प्रदान करता है। स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट्स और पीयर-टू-पीयर लेंडिंग जैसी सुविधाओं के साथ प्रोग्रामेबल ब्लॉकचेन NFT के माध्यम से डिजिटल टोकनाइजेशन की अवधारणा को जन्म देता है। इस प्रकार, ETH में लगातार उछाल देखा जा रहा है क्योंकि इसके उपयोग के मामले बढ़ते जा रहे हैं। केवल 5 वर्षों में, इसकी कीमत $ 11 से बढ़कर लगभग $ 3000 हो गई।. ये आंकड़े कीमत में 27000% की भारी वृद्धि की ओर इशारा करते हैं!

अगस्त में, ETH ने अपने बहुप्रतीक्षित लंदन हार्ड फोर्क अपग्रेड को अंजाम दिया – ऊर्जा-गहन PoW (कार्य का प्रमाण) तंत्र से ऊर्जा-कुशल PoS (हिस्से का प्रमाण) तंत्र में स्विच करने की दिशा में पहला कदम। इन उल्लेखनीय बिंदुओं के अलावा, ETH का वायदा और विकल्प जैसे डेरिवेटिव के माध्यम से भी कारोबार किया जाता है, जिससे कॉइन्स का प्रचलन ज्यादा होता है।

वर्तमान में इथेरियम का मौजूदा बाजार पूंजीकरण $493 बिलियन का है

2 कार्डानो (ADA)

2017 में लॉन्च किया गया

कार्डानो लोकप्रिय रूप से इथेरियम का प्रतिद्वंद्वी और शुरुआत में ही PoS तंत्र अपनाने वाले के रूप में जाना जाता है। यह लेनदेन के समय में कमी लाने और ऊर्जा के उपयोग को कम करने के लिए PoS तंत्र का उपयोग करता है। ETH की तरह, यह भी स्मार्ट अनुबंधों की सुविधा देता है, और इसका ब्लॉकचेन विकेंद्रीकृत ऐप पर भी काम करता है। वर्तमान में, बाजार पूंजीकरण द्वारा तीसरा सबसे बड़ा आल्टकॉइन, कार्डानो स्पष्ट रूप से उपर की ओर बढ़ रहा है, और यह DeFi बाजार के लिए बहुत मायने रखता है।.

कार्डानो (ADA) की कीमत एक महीने में 134.85% तक बढ़ गई, 1 अगस्त को $ 1.32 से 2 सितंबर, 2021 को $ 2.32 तक, जब इस टोकन ने कई मुकाम हासिल किए। यह $ 3.10 की एक नई सर्वकालिक उच्च कीमत पर पहुंच गया। क्रिप्टो विश्लेषकों ने ADA में आई तेजी के लिए तीन मुख्य कारकों को जिम्मेदार ठहराया:

पहला, क्रिप्टो बाजार में आई वर्तमान तेजी है।
दूसरा कारक इसका नेटवर्क अपग्रेड है जो पिछले महीने हुआ था और
तीसरा, यह बिटक्वाइन की तुलना में ज्यादा ‘ग्रीन’ क्रिप्टोकरेंसी है।
ADA का मौजूदा बाजार पूंजीकरण $72.2 बिलियन का है।

3 पोल्काडॉट (DOT)

2017 में लॉन्च किया गया

फोर्ब्स द्वारा इथेरियम-किलर के रूप में नामित, पोल्काडॉट का उद्देश्य कई ब्लॉकचेन को एक क्रिप्टोकरेंसी नेटवर्क में एकीकृत करना है जो विभिन्न ब्लॉकचेन को जोड़ता है जैसे कि वे एक साथ काम करने में सक्षम हैं। पोल्काडॉट, क्रिप्टोकरेंसी को प्रबंधित करने की अपनी अवधारणा के पीछे के अवान्ट्गार्ड विचार के अनुसार भविष्य को बदलने की क्षमता रखता है। स्विस रिसर्च फाउंडेशन ने प्रोजेक्ट को ब्लॉकचेन के रूप में लॉन्च किया, जो पुराने क्रिप्टोकरेंसी की तुलना में सस्ता और तेज लेनदेन की सुविधा प्रदान करता है।

सितंबर 2020 और 30 सितंबर, 2021 के बीच, पोलकाडॉट की कीमत 872% बढ़ी – $ 2.93 से $ 25.61 तक। इसका मौजूदा बाजार पूंजीकरण $43.8 बिलियन का है।

4 सोलाना (SOL)

2020 में लॉन्च किया गया

इथेरियम के विकल्प के रूप में अपनी पहचान बनाने के बाद, सोलाना अपनी स्केलेबिलिटी, गति और लेनदेन की अर्थव्यवस्था के साथ डेवलपर्स का ध्यान आकर्षित कर रहा है। इसका ब्लॉकचेन एक बहुत ही अनोखे प्रोटोकॉल पर चलता है – प्रूफ-ऑफ-स्टेक और प्रूफ-ऑफ-हिस्ट्री तंत्र का एक हाइब्रिड। सोलाना ब्लॉकचेन को dApp के लिए सबसे तेज सिंगल-लेयर समाधान विकसित करने के उद्देश्य के साथ बनाया गया था।

पहले से ही, यह प्लेटफॉर्म 300 से अधिक एप्लिकेशन का समर्थन करता है, जैसे सीरम (Serum) और मैंगो मार्केट्स(Mango Markets) – दोनों ही विकेन्द्रीकृत एक्सचेंज हैं। दूसरा कारक जिसे SOL की लोकप्रियता में हालिया उछाल के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है वह है निवेशकों की बढ़ती दिलचस्पी। इसमें कोई आश्चर्य नहीं कि हाल ही में सभी SOL DEFI प्रोजेक्ट का टोटल वैल्यू लॉक्ड (TVL) $2.41 बिलियन तक पहुंच गया।

चीनी रियल एस्टेट दिग्गज एवरग्रांडे (Evergrande) के शेयर की कीमत में गिरावट के परिणामस्वरूप, सितंबर में क्रिप्टो बाजार में गिरावट आई थी। हालांकि, अक्टूबर में सब कुछ पटरी पर आता दिख रहा है। इस आल्टक्वाइन के लिए यह महीना काफी महत्वपूर्ण हो सकता है।सोलाना मार्केट कैप के हिसाब से चौथा सबसे बड़ा आल्टक्वाइन है, जिसका बाजार $69.66 बिलियन का है।

5 एवालांचे (AVAX)

2019 में लॉन्च किया गया

क्रिप्टो बाजार में सबसे तेजी से बढ़ते आल्टक्वाइंस में से एक, एवालांचे को अक्सर डेवलपर्स द्वारा इथेरियम 2.0 से बेहतर माना जाता है। AVAX एक सेकंड से भी कम समय में और ETH की तुलना में बहुत ही कम शुल्क पर लेनदेन पूरा कर सकता है। इस आल्टकॉइन्स के डेवलपर्स का लक्ष्य है कि AVAX नेटवर्क में ट्रेडिंग आसान, उपयोगकर्ता के अनुकूल और एक स्थान पर पूरा हो जाए। AVAX क्वाइन एवालांचे की स्वदेशी भुगतान पद्धति है। आय अर्जित करने के लिए निवेशक अपने AVAX टोकन को दांव पर लगा सकते हैं।

जब से BTC में फिर से सुधार होना शुरू हुआ है, तब से AVAX टोकन में 400% की वृद्धि देखी गई है। इसके अलावा, हाल ही में एवालांचे रश इवेंट के कारण क्रिप्टोकरेंसी की लिक्विडिटी और मांग बढ़ गई। जैसे-जैसे टोकन अधिक चेन पर उपलब्ध होगा, इसकी कीमतों में और भी ज्यादा उछाल आने की संभावना है। 2021 के अंत तक, पूर्वानुमान मॉडल AVAX को $45.72. तक बढ़ते हुए देखता है।

AVAX का मौजूदा बाजार पूंजीकरण $15.65 बिलियन का है।

यदि आप आल्टकॉइन्स में निवेश करना चाहते हैं, तो भारत के सबसे भरोसेमंद क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज WazirX पर जाएं। आपके ट्रेडिंग के लिए शुभकामनाएं, आप एक अद्भुत UX प्राप्त करें!