Saturday, May 25, 2024
bharat247 विज्ञापन
Homeराष्ट्रीय समाचारICC क्रिकेट विश्व कप 2023 - फाइनल, जानें भारत क्यों हार गया

ICC क्रिकेट विश्व कप 2023 – फाइनल, जानें भारत क्यों हार गया

- विज्ञापन -

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 2023 क्रिकेट विश्व कप का फाइनल मुकाबला 19 नवंबर 2023 को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला गया। इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 6 विकेट से हराकर खिताब अपने नाम किया। भारत की हार के कई कारण थे, जिनमें से प्रमुख कारण निम्नलिखित हैं:

  • ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों का बेहतर प्रदर्शन:
    ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों ने भारतीय बल्लेबाजों पर भारी पड़े। उन्होंने भारत को 50 ओवर में 240 रन पर समेट दिया। ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों में विशेष रूप से पैट कमिंस और जोश हेजलवुड ने शानदार गेंदबाजी की। कमिंस ने 10 ओवर में 49 रन देकर 3 विकेट लिए, जबकि हेजलवुड ने 10 ओवर में 40 रन देकर 2 विकेट लिए।
  • भारतीय बल्लेबाजों का निराशाजनक प्रदर्शन: 
    भारत के बल्लेबाजों ने ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों का सामना करने में असमर्थ रहे। रोहित शर्मा ने 16 रन, विराट कोहली ने 29 रन, और केएल राहुल ने 66 रन बनाए, लेकिन कोई भी बल्लेबाज बड़ी पारी नहीं खेल सका।
  • ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों का शानदार प्रदर्शन: 
    ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों ने भारत की गेंदबाजी की धज्जियां उड़ा दीं। ट्रेविस हेड ने 141 रन की शतकीय पारी खेली, जबकि मार्नस लाबुशेन ने 58 रन बनाए। ऑस्ट्रेलिया ने 43 ओवर में 4 विकेट खोकर 241 रन बनाकर मैच जीत लिया।

इन कारणों से भारत को 2023 क्रिकेट विश्व कप का फाइनल मुकाबला हारना पड़ा। यह भारत के लिए एक बड़ी निराशा थी, क्योंकि टीम ने टूर्नामेंट में लगातार 10 मैच जीते थे।

अन्य कारण

  • पिच का असर: 
    नरेंद्र मोदी स्टेडियम की पिच पहले बल्लेबाजी के लिए अनुकूल नहीं थी। पिच पर घास थी, जिससे गेंदबाजों को मदद मिली।
  • भारतीय कप्तान रोहित शर्मा का टॉस हारना: 
    रोहित शर्मा ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। यह फैसला भारत के लिए घातक साबित हुआ, क्योंकि ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों ने भारतीय बल्लेबाजों को दबाव में रखा।
  • भारतीय स्पिनरों का खराब प्रदर्शन: 
    भारत के स्पिनरों ने ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों पर कोई प्रभाव नहीं डाल पाए। युजवेंद्र चहल ने 10 ओवर में 60 रन देकर सिर्फ 1 विकेट लिया, जबकि रविचंद्रन अश्विन ने 10 ओवर में 48 रन देकर कोई विकेट नहीं लिया।

इन अन्य कारणों ने भी भारत की हार में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

भारत की हार के लिए कई कारण थे। ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों ने भारतीय बल्लेबाजों को दबाव में रखा, जबकि भारतीय बल्लेबाजों ने कोई बड़ी पारी नहीं खेली। ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों ने भी शानदार प्रदर्शन किया। इन सभी कारणों से भारत को 2023 क्रिकेट विश्व कप का फाइनल मुकाबला हारना पड़ा।

- विज्ञापन -
Bharat247
Bharat247https://bharat247.com
bharat247 पर ब्रेकिंग न्यूज, जीवन शैली, ज्योतिष, बॉलीवुड, गपशप, राजनीति, आयुर्वेद और धर्म संबंधित लेख पढ़े!
संबंधित लेख
- विज्ञापन -

लोकप्रिय लेख

- विज्ञापन -