Saturday, May 25, 2024
bharat247 विज्ञापन
Homeकोरोना वायरसभारत में फैल रहा कोरोनावायरस का डेल्टा प्लस संस्करण, 3 राज्यों में...

भारत में फैल रहा कोरोनावायरस का डेल्टा प्लस संस्करण, 3 राज्यों में मामले सामने आए

- विज्ञापन -

कोरोना वायरस की दूसरी लहर धीमी होने के बाद देश में कोरोना के नए घातक रूप ‘डेल्टा प्लस’ (Delta Plus) के मामले मिलने शुरू हो गए हैं। मध्य प्रदेश के बाद महाराष्ट्र और केरल में डेल्टा प्लस के मामले सामने आये हैं।

महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने बताया कि प्रदेश में डेल्टा प्लस वैरियंट के 21 मामले सामने आए हैं। इनमें से नौ जलगांव से, सात मुंबई से और एक-एक सिंधुदुर्ग, ठाणे और पालगढ़ जिलों के हैं।

इधर केरल के दो जिलों- पलक्कड़ और पथनमथिट्टा से इक्कठे किए गए नमूनों मे डेल्टा-प्लस स्वरूप के लगभग तीन मामले पाए गए हैं। बच्चे के नमूनों के CSIR-IGIB में किए गए जीनोम सिक्वेंसिंग से इस वैरियंट का पता चला।

डेल्टा प्लस का पहला मामले भोपाल में मिला

देश में डेल्टा प्लस वैरिएंट का पहला मामला भोपाल की एक 65 वर्षीय महिला को लेकर दर्ज किया गया था। 23 मई को सैंपल लेने के बाद 16 जून को नेशनल सेंट्रल फॉर डिजीज कंट्रोल (एनसीडीसी) की रिपोर्ट में कहा गया था कि वह डेल्टा प्लस वेरिएंट से संक्रमित थी।

शिवपुरी जिले में चार लोगों की मौत

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक मध्य प्रदेश के शिवपुरी जिले में चार लोग इस वैरिएंट से संक्रमित मामले दर्ज हुए। रिपोर्ट में कहा गया है कि चारों को टीका लग चुका था और फिर संक्रमण के बाद उनकी मौत हो गई।

डेल्टा प्लस के घातक नहीं होने का दावा

हाल ही में नीति आयोग के सदस्य डॉ. वीके पॉल ने बताया था कि नए खोजे गए डेल्टा प्लस वेरिएंट को अभी तक चिंताजनक वेरिएंट के तौर पर नहीं देखा गया है। उन्होंने कहा था कि डेल्टा प्लस स्वरूप के बारे में अब तक ऐसा कुछ ज्ञात नहीं है।

उन्होंने यह भी कहा कि डेल्टा स्वरूप के प्रभाव और बदलाव के बारे में हमारे आईएनएसएसीओजी प्रणाली के माध्यम से वैज्ञानिक तरीके से नजर रखनी होगी। इसका पता लगाना होगा और देश में इसकी मौजूदगी देखनी होगी।

कोविड-19 डेल्टा प्लस वैरिएंट लक्षण (Covid-19 Delta Plus symptoms)

कोरोना वायरस का रूप बदलने के बाद लक्षणों में भी बदलाव हुआ है. इसके कई लक्षण कई सामान्य बीमारियों से मिलते-जुलते हैं. इसलिए आपको अपने बचाव के लिए लक्षणों के बारे में जानकारी होनी चाहिए.

डेल्टा प्लस वैरिएंट सामान्य लक्षण

सूखी खांसी, बुखार और थकान

डेल्टा प्लस वैरिएंट के कम लक्षण

ऊपर बताये गए लक्षणों के अलावा डब्ल्यूएचओ के स्वास्थ्य अधिकारियों ने कुछ कम सामान्य लक्षण बताये हैं जिनमें दर्द, त्वचा पर चकत्ते, पैर की उंगलियों और उंगलियों का मलिनकिरण, गले में खराश, गले की खराश, स्वाद और गंध की हानि, दस्त और सिरदर्द आदि शामिल हैं।

डेल्टा प्लस वैरिएंट के गंभीर लक्षण

ऊपर बताए गए लक्षणों के अलावा, वायरस के कुछ घातक लक्षण भी होते हैं। सीने में दर्द, सांस फूलना या सांस लेने में तकलीफ और बोलने में तकलीफ ये गंभीर लक्षण हैं।

- विज्ञापन -
Bharat247
Bharat247https://bharat247.com
bharat247 पर ब्रेकिंग न्यूज, जीवन शैली, ज्योतिष, बॉलीवुड, गपशप, राजनीति, आयुर्वेद और धर्म संबंधित लेख पढ़े!
संबंधित लेख
- विज्ञापन -

लोकप्रिय लेख

- विज्ञापन -