Sunday, April 21, 2024
bharat247 विज्ञापन
Homeऑटोमोबाइलइन 5 कंपनियों के बाइक हेलमेट (Bike Helmet) है, सेफ्टी के मामले...

इन 5 कंपनियों के बाइक हेलमेट (Bike Helmet) है, सेफ्टी के मामले में जबरदस्त

- विज्ञापन -

भारत में चाहे कार चलाते समय हो या बाइक, लोगों की कोशिश रहती है कि वह सेफ्टी का खास खयाल रखे। आप कार में होते हैं तो आपके लिए एयरबैग्स सुरक्षा के एक खास औजार होते हैं, वहीं आप बाइक चला रहे होते हैं तो राइडिंग गियर के साथ ही हेलमेट की सबसे ज्यादा जरूरत होती है, ताकि हादसों में आपके शरीर को कम से कम नुकसान हो। आप अगर बाइक चलाते हैं और अच्छी क्वॉलिटी वाले सर्टिफाइड और सेफ हेलमेट खरीदने की सोच रहे हैं तो आज हम आपको टॉप 5 कंपनियों /ब्रैंड्स के सुरक्षित हेलमेट के बारे में बताएंगे।

साथ ही ये भी बताएंगे कि इन्हें कौन सी सर्टिफिकेशन संस्था से सुरक्षित हेलमेट का सर्टिफिकेशन मिल चुका है। हेल्मेट की सेफ्टी की बात आती है तो हमारे दिमाग में आता है कि इसे किन-किन संस्थाओं से सर्टिफिकेशन मिला है। भारत में ISI के साथ ही DOT, ECE, SNELL जैसी कई देसी-विदेशी सर्टिफिकेशन संस्थाएं हैं, जो मजबूती के मामले में हेल्मेट्स को आंकती है। इन 5 कंपनियों के बाइक हेलमेट, कई सर्टिफिकेशन संस्थाओं से ये सर्टिफाइड है। हालांकि, आपको हेल्मेट खरीदते समय आपको इन बातों का ध्यान रखना होगा और साथ ही साथ कीमत का भी ध्यान रखना होगा, क्योंकि कम दाम में आप बेहतर हेल्मेट की उम्मीद नहीं कर सकते।

बाइक चलाते समय सुरक्षा सबसे महत्वपूर्ण है। एक हेलमेट पहनना एक ऐसा उपाय है जो दुर्घटना के मामले में सिर की चोटों को कम करने में मदद कर सकता है। भारत में कई ब्रांड्स सुरक्षित हेलमेट प्रदान करते हैं। इस लेख में, हम भारत में टॉप 5 सबसे सुरक्षित बाइक हेलमेट पर चर्चा करेंगे। (These 5 bike helmet brands offer top-notch safety)

Studds:

Studds भारत में सबसे लोकप्रिय बाइक हेलमेट ब्रांडों में से एक है। Studds के हेलमेट ISI, DOT, और ECE जैसे कई अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा मानकों को पूरा करते हैं।

STUDDS स्टडस् भारतीय आधारित कंपनी है और इसे 1983 में स्थापित किया गया था. स्टडस् एक्सेसरीज लिमिटेड भारत और पूरे विश्व में हेलमेट और मोटरसाइकिल एक्सेसरीज की अग्रणी निर्माता कंपनी है. स्टड्स भारत में सबसे पुराने मोटरसाइकिल हेलमेट निर्माताओं में से एक है. STUDDS दो पहिया हेलमेट और accessories की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है. उनके बाहरी आवरण को इंजीनियरिंग थर्मोप्लास्टिक और density EPS concussion padding lined प्रभाव वाले ग्रेड से इंजेक्ट किया जाता है. और विशेष रूप से इलाज किए गए एंटी एलर्जिक वेल्वीन के साथ लाइनिंग पैडिंग होता है. अध्ययन सीमा ₹850 और ₹2165 के बीच भिन्न होती है.

Steelbird

Steelbird एक और लोकप्रिय भारतीय बाइक हेलमेट ब्रांड है। Steelbird के हेलमेट ISI और DOT मानकों को पूरा करते हैं।

Steelbird एक भारतीय कंपनी है, जिसका मुख्यालय दिल्ली में है,और श्री सुबाष कपूर इस कंपनी के संस्थापक हैं. स्टीलबर्ड दुनिया भर में उच्च श्रेणी के हेलमेट निर्माता कंपनी में से एक है. स्टीलबर्ड के उत्पाद दैनिक उपयोग में बहुत ही रफ और टफ हैं और ये हेल्मेट अधिक विश्वसनीय और लागत प्रभावी हैं. स्टीलबर्ड जो ब्रांड है वो आधे चेहरे, पूर्ण-चेहरे और मॉड्यूलर डिजाइन के किफायती हेलमेट बनाता है. स्टीलबर्ड एयर हेलमेट युवाओं के उद्देश्य से एक अच्छा, वायुगतिकीय डिजाइन है. हेलमेट की कीमत ₹1000 रुपये से ₹4000 रुपये के बीच है. वे Hand-Free माइक्रोफोन के साथ हेलमेट भी प्रदान करते हैं जो सवारी करते समय बातचीत में मदद करता है.

Vega

Vega एक और भारतीय बाइक हेलमेट ब्रांड है जो ISI और DOT मानकों को पूरा करता है।

Vega (वेगा) ऑटो एक्सेसरीज़ भारतीय कंपनी है जो 1982 में बेलगाम में बस गई थी. वेगा ने भारत में अग्रणी हेलमेट निर्माताओं में से एक बनने का मार्ग प्रशस्त किया है. वेगा के भारत मे 400 से अधिक स्टोअर्स है। वे सस्ती कीमत में अपने रंगीन और बेहतरीन दिखने वाले हेलमेट के लिए प्रसिद्ध हैं. वेगा ने संयुक्त राज्य अमेरिका, जर्मनी, इटली, नेपाल, थाईलैंड, बांग्लादेश में भी कारोबार का विस्तार किया है.

वेगा भारत में हेलमेट के सबसे शीर्ष ऑनलाइन विक्रेता में से एक है, वास्तव में वेगा ने उच्च श्रेणी के हेलमेट से लेके कम रेंज तक का उत्पादन किया. कंपनी ने पिछले कुछ वर्षों में अपने उत्पाद की पेशकशों का विस्तार किया है, और आज के रूप में, मोटोक्रॉस चश्मे, और स्कार्फ जैसे सामान भी बेचता है. वेगा हेलमेट की कीमत ₹1000 से ₹3000 के बीच हो सकती है.

Royal Enfield

Royal Enfield एक भारतीय मोटरसाइकिल निर्माता है जो अपने हेलमेट के लिए भी जाना जाता है। Royal Enfield के हेलमेट ISI और DOT मानकों को पूरा करते हैं।

रॉयल एनफील्ड (Royal Enfield) भारत आधारित कंपनी 1955 में स्थापित की गई थी, और मुख्यालय चेन्नई में है. रॉयल एनफील्ड बीक सेगमेंट में अग्रणी कंपनी है लेकिन हेलमेट सेगमेंट में यह कंपनी नई है. रॉयल एनफील्ड बिक कॉस्ट्यूमर्स के लिए अतिरिक्त आकर्षक हेलमेट बनाते हैं. यह कंपनी आपको बिक के साथ सभी सामान दे रही है. सवारों के लिए एक आदर्श फिट, जो classic MLG signature की तलाश में है, खुले चेहरे के हेलमेट की खोज मे है उनके लिये ये पसंद आयेगा. रूप से उनके हेलमेट, उनकी बाइक और स्कूटर पर सूट करते हैं. कीमतें ₹1800 से शुरू होती हैं और ₹8000 तक जाती हैं.

Aerostar

Aerostar एक भारतीय बाइक हेलमेट ब्रांड है जो ISI और DOT मानकों को पूरा करता है।

- विज्ञापन -
Bharat247
Bharat247https://bharat247.com
bharat247 पर ब्रेकिंग न्यूज, जीवन शैली, ज्योतिष, बॉलीवुड, गपशप, राजनीति, आयुर्वेद और धर्म संबंधित लेख पढ़े!
संबंधित लेख
- विज्ञापन -

लोकप्रिय लेख

- विज्ञापन -