Saturday, May 25, 2024
bharat247 विज्ञापन
Homeऑटोमोबाइलटोयोटा अर्बन क्रूजर हाइराइडर की जानकारी (Toyota Hyryder information in hindi)

टोयोटा अर्बन क्रूजर हाइराइडर की जानकारी (Toyota Hyryder information in hindi)

- विज्ञापन -

टोयोटा अर्बन क्रूजर हाइराइडर एक 5 सीटर एसयूवी है जो Rs. 10.86 – 19.99 Lakh* रुपये* की प्राइस रेंज में उपलब्ध है। यह 13 वेरिएंट्स, 2 इंजन और 2 ट्रांसमिशन ऑप्शन: ऑटोमेटिक & मैनुअल में उपलब्ध है। इसका कर्ब वेट 1245kg किलोग्राम है, and बूट स्पेस liters है। अर्बन क्रूजर हाइराइडर 11 कलर ऑप्शन में उपलब्ध है।

टोयोटा अर्बन क्रूजर हाइराइडर कार पर लेटेस्ट अपडेट

लेटेस्ट अपडेट: टोयोटा ने हाइराइडर की प्राइस में इज़ाफा किया है जिसके चलते यह गाड़ी 60,000 रुपये महंगी हो गई है।

प्राइस: टोयोटा अर्बन क्रूज़र हाइराइडर की कीमत 10.73 लाख रुपये से शुरू होती है और 19.74 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक जाती है।

वेरिएंट्स: टोयोटा अर्बन क्रूजर हाइराइडर चार वेरिएंट ई, एस, जी और वी में उपलब्ध है।

सीटिंग कैपेसिटी: यह 5 सीटर एसयूवी कार है जिसमें पांच लोग बैठ सकते हैं।

कलर: हाइराइडर कार सात मोनोटोन और चार ड्यूल-टोन कलर ऑप्शंस- कैफे व्हाइट, एंटाइसिंग सिल्वर, गेमिंग ग्रे, स्पोर्टिंग रेड, मिडनाइट ब्लैक, कावे ब्लैक, स्पीडी ब्लू, स्पोर्टिंग रेड के साथ मिडनाइट ब्लैक, एंटाइसिंग सिल्वर के साथ मिडनाइट ब्लैक, स्पीडी ब्लू के साथ मिडनाइट ब्लैक और कैफे व्हाइट के साथ मिडनाइट ब्लैक में उपलब्ध है।

इंजन और ट्रांसमिशन: हाइराइडर में 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन के साथ माइल्ड-हाइब्रिड और स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड पावरट्रेन की चॉइस मिलती है। इसका स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड वर्जन 116पीएस की पावर जनरेट करता है। स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड सिस्टम के साथ इसमें ई-सीवीटी गियरबॉक्स दिया गया है। वहीं इसका माइल्ड-हाइब्रिड पावरट्रेन 102पीएस की पावर और 137 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। इसमें 5-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड ऑटोमेटिक गियरबॉक्स की चॉइस मिलती है। माइल्ड-हाइब्रिड वर्जन में मैनुअल ट्रांसमिएन के साथ ऑल-व्हील-ड्राइव सिस्टम का ऑप्शन भी रखा गया है। 

इसके सीएनजी वेरिएंट्स में माइल्ड-हाइब्रिड इंजन दिया गया है जिसके साथ 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया गया है। इसका माइलेज 26.6 किलोमीटर प्रति किलोग्राम है।

फीचर्स: हाइराइडर कार में 9-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, वेंटिलेटेड फ्रंट सीट, एम्बिएंट लाइटिंग, स्मार्टफोन और स्मार्टवॉच कनेक्टिविटी और पडल शिफ्टर्स जैसे फीचर्स दिए गए हैं। टोयोटा ने इस कार में हेड-अप डिस्प्ले, वायरलेस फोन चार्जर और पैनोरमिक सनरूफ जैसे फीचर्स भी दिए हैं।

सेफ्टी फीचर्स: पैसेंजर सेफ्टी के लिए इसमें छह एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेक डिस्ट्रीब्यूशन (ईबीडी) के साथ एबीएस, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम (टीपीएमएस), व्हीकल स्टेबिलिटी कंट्रोल (वीएससी), ऑल व्हील डिस्क ब्रेक्स और 360 डिग्री कैमरा जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

कंपेरिजन: टोयोटा अर्बन क्रूजर हाइराइडर का मुकाबला हुंडई क्रेटा, मारुति ग्रैंड विटारा, किया सेल्टोस, निसान किक्स, स्कोडा कुशाक, एमजी एस्टर और फोक्सवैगन टाइगन से है।

टोयोटा ने अर्बन क्रूजर हाइ राइडर लॉन्च कर दी है. टोयोटा की हाइ राइडर में सनरूफ दिया गया है. कंपनी ने कहा है कि देश में सनरूफ के बढ़ते क्रेज की वजह से हाइ राइडर में सनरूफ दिया गया है. नई हाइराइडर में वेंटिलेटेड सीट्स और वायरलेस चार्जर की सुविधा दी गई है. टोयोटा हाइराइडर का एक्सटीरियर किसी प्रीमियम व्हीकल की तरह दिखता है. टोयोटा ने हाइ राइडर में ट्विन डीआरएल दिए हैं. आगे सबसे नीचे कॉर्नर में सिंगल एलईडी प्रोजेक्टर हेडलैंप दिया जो फॉगलैंप का भी काम करता है.

टोयोटा ने अपनी कार में पहली बार चेरी रेड कलर इंट्रोड्यूस किया है. टोयोटा की हाइराइडर पहली हाइब्रिड कार है जो पूरी तरह भारत में बनी है. इससे पहले टोयोटा अपनी हाइब्रिड कार भारत में इंपोर्ट कर बेचती थी. टोयोटा ने कहा है कि हाइब्रिड टेक्नोलॉजी का मतलब डुअल सोर्स पर कार का चलना है.

हाइब्रिड वाहन का मतलब क्या है?

जब टोयोटा की हाइ राइडर सड़क पर चलती है तो इलेक्ट्रिसिटी और पेट्रोल दोनों पर चलती है. जब यह स्टार्ट होती है तो शुरुआत के 40 किलोमीटर तक यह बैटरी पर चलती है. हाइराइडर के 40-60 के स्पीड पकड़ने पर हाइ राइडर पेट्रोल पर चलती है. इसके साथ इंटरेस्टिंग बात यह हाइ कि जब हाइ राइडर पेट्रोल पर चल रही होती है तब इसकी बैटरी खुद चार्ज हो रही होती है. जब हाइ राइडर 60 से ऊपर की स्पीड पर चलती है तो यह हाफ पेट्रोल और हाफ इलेक्ट्रिक पर चलती है. जब आप हाइ राइडर की स्पीड को धीमा करते हैं या ब्रेक लगाते हैं तब भी इसकी बैटरी चार्ज हो रही होती है.

कैसे शिफ्ट होती है हाई राइडर?
टोयोटा हाईराइडर सेल्फ चार्जिंग बैटरी पर काम करती है जिसमें इसके चालक को टेंशन लेने की जरूरत नहीं है. टोयोटा की हाइ राइडर पेट्रोल और इलेक्ट्रिक दोनों मोड पर खुद स्विच होती रहती है. टोयोटा हाइ राइडर अपनी यात्रा में 50 से 60 फीसदी तक बैटरी का यूज करती है, इस वजह से इसकी माइलेज काफी बढ़ जाती है. जब गाड़ी स्लो स्पीड पर चलती है तो खुद बैटरी पर स्विच हो जाती है.

- विज्ञापन -
Bharat247
Bharat247https://bharat247.com
bharat247 पर ब्रेकिंग न्यूज, जीवन शैली, ज्योतिष, बॉलीवुड, गपशप, राजनीति, आयुर्वेद और धर्म संबंधित लेख पढ़े!
संबंधित लेख
- विज्ञापन -

लोकप्रिय लेख

- विज्ञापन -