Saturday, May 25, 2024
bharat247 विज्ञापन
Homeगृह सजावटहोम डेकोर (Home Decor) का क्या मतलब होता है?

होम डेकोर (Home Decor) का क्या मतलब होता है?

- विज्ञापन -

यहा जानिए होम डेकोर और डेकोरेशन क्या होता है और इसका हिन्दी में क्या मतलब है, Home Furnishing और Home Decor Meaning in Hindi …

Home Decor Meaning in Hindi – होम डेकोर क्या है?

होम डेकोर (Home Decor) का हिन्दी में मतलब ‘गृह सजावट या घर की सजावट‘ होता है, और इसे ‘इंटीरियर डीजाइन’ के रूप में भी जाना जाता है। Home Decor से संबंधित अन्य शब्द इस प्रकार है, जैसे – Home Decor, Interior Design, Interior Decoration, Home Decoration

ये शब्द अलग-अलग है, लेकिन इन सबका मतलब एक ही है – सजावट का काम

होम डेकोर में सिर्फ़ किसी घर या रहने की जगह का डिज़ाइन या डेकोरेशन शामिल होता है, बल्कि इंटीरियर डिज़ाइन में घर के डिज़ाइन के साथ-साथ किसी कमर्षियल जगह जैसे ऑफीस, मॉल, शॉप, शोरुम आदि सब का डिज़ाइन व डेकोरेशन का काम शामिल होता है, जिन्हे दो भागो में बाँटा जाता है – 

  • Residential Interior Design या Home Decoration 
  • Commercial Interior Design 

होम डेकोर मे किसी रहने की जगह को आकर्षक और अच्छी तरह से कार्यात्मक बनाने का काम किया जाता है, जिसे इंटीरियर डिज़ाइन और इंटीरियर डेकोरेशन भी कहा जाता है, और जो इस काम को करता है उसे ‘इंटीरियर डिज़ाइनर या डेकोरेटर’ कहा जाता है।

Decor के पर्यायवाची शब्द/synonym word होते है – decoration, furnishing, furbishing, ornamentation look, colour scheme, Design आदि।

एक घर की अच्छे से सजावट यानी Home Decor में शामिल होता है – एक आरामदायक वातावरण, सुसज्जित फर्निचर, रोशनी के लिए अच्छी लाइट्स, आरामदायक ओपन स्पेस आदि।

इसके साथ ही कई चीजें और सामान जैसे कलाकृतियां, तकिए, वॉलपेपर, पर्दे, दीवार का रंग, फर्श आदि सब किसी भी घर को सुंदर बनाने में शामिल किए जाते है, जो Home Decor का हिस्सा होते है।

एक इंटीरियर डिजाइनर किसी घर को सुंदर बनाने के लिए एक पूर्ण और उचित योजना या प्लान के साथ स्पेस को डिजाइन करता है। 

जब सजावट या होम डेकोर का काम एक अच्छे प्लान से होता है, तो किसी भी तरह की गलतियों की संभावना नहीं रहती है, और सजावट/डिज़ाइन/डेकोरेशन का काम विभिन्न तरीक़ो से बहुत ही सावधानी पूर्वक किया जाता हैं।

Home Furnishing Meaning in Hindi – होम फर्निशिंग क्या है?

होम फर्निशिंग (Home Furnishing) का हिन्दी में मतलब घर का फर्नीचर होता है, यानी किसी घर या बेडरूम में फर्निचर (जैसे मेज, कुर्सियाँ, बेड) बनाने के के साथ-साथ पर्दे और कार्पेट जैसी चीज़े लगाने के काम को Home Furnishing कहते है। 

एक वस्तु जो विशेष रूप से आराम या उपयोगिता को बढ़ाती है, होम फर्निशिंग आइटम कहलाती है, होम फर्निशिंग में पर्दे, तकिए, डोर मैट, गलीचे, बेड कवर और अन्य चीज़े शामिल होती हैं जिन्हें सॉफ्ट फर्निशिंग कहा जाता है।

आज के समय में घर की साज-सज्जा लाइफ स्टाइल का महत्वपूर्ण हिस्सा है क्योंकि यह हमारे आत्मविश्वास और उत्पादकता को प्रभावित करता है। यदि कोई खुद का सबसे अच्छा वर्ज़न पाना चाहता है तो उसे एक अच्छे घरेलू वातावरण की आवश्यकता होती हैं, इसलिए अच्छा होम डिकॉर या फर्निशिंग (Home Decor & Furnishing) बहुत ज़रूरी होता है।

- विज्ञापन -
Bharat247
Bharat247https://bharat247.com
bharat247 पर ब्रेकिंग न्यूज, जीवन शैली, ज्योतिष, बॉलीवुड, गपशप, राजनीति, आयुर्वेद और धर्म संबंधित लेख पढ़े!
संबंधित लेख
- विज्ञापन -

लोकप्रिय लेख

- विज्ञापन -