Saturday, May 25, 2024
bharat247 विज्ञापन
Homeअस्पतालभारत के टॉप 10 अस्पताल की पूरी जानकारी

भारत के टॉप 10 अस्पताल की पूरी जानकारी

- विज्ञापन -

भारत के शीर्ष 10 अस्पताल निम्नलिखित हैं (Following are the top 10 hospitals in India):

  1. All India Institute of Medical Sciences (AIIMS), नई दिल्ली

AIIMS भारत का सबसे प्रतिष्ठित अस्पताल है। यह एक सरकारी अस्पताल है जो 1956 में स्थापित किया गया था। AIIMS में उच्च गुणवत्ता वाली चिकित्सा देखभाल और उन्नत उपचार विकल्प उपलब्ध हैं। यह अस्पताल विभिन्न चिकित्सा क्षेत्रों में अनुसंधान और शिक्षा का भी एक प्रमुख केंद्र है।

All India Institute of Medical Sciences (AIIMS) नई दिल्ली, के बारे में और अधिक जानकारी यहाँ पढ़ें

  1. Apollo Hospitals, चेन्नई और दिल्ली

अपोलो अस्पताल भारत के सबसे बड़े निजी अस्पताल समूहों में से एक है। इस समूह में 70 से अधिक अस्पताल और 200 से अधिक क्लीनिक हैं। अपोलो अस्पतालों में विभिन्न चिकित्सा क्षेत्रों में विशेषज्ञता वाले डॉक्टर और कर्मचारी हैं।

Apollo Hospitals, के बारे में और अधिक जानकारी यहाँ पढ़ें

  1. Fortis Healthcare, नई दिल्ली, गुड़गांव और मुंबई

Fortis Healthcare भारत का एक और प्रमुख निजी अस्पताल समूह है। इस समूह में 50 से अधिक अस्पताल और 100 से अधिक क्लीनिक हैं। Fortis अस्पतालों में विभिन्न चिकित्सा क्षेत्रों में विशेषज्ञता वाले डॉक्टर और कर्मचारी हैं।

Fortis Healthcare, के बारे में और अधिक जानकारी यहाँ पढ़ें

  1. Tata Memorial Hospital, मुंबई

टाटा मेमोरियल अस्पताल भारत का सबसे बड़ा कैंसर अस्पताल है। यह अस्पताल 1962 में स्थापित किया गया था। टाटा मेमोरियल अस्पताल में कैंसर के इलाज के लिए उन्नत उपचार विकल्प उपलब्ध हैं।

Tata Memorial Hospital मुंबई, के बारे में और अधिक जानकारी यहाँ पढ़ें

  1. Lilavati Hospital, मुंबई

लिलावती अस्पताल मुंबई का एक प्रसिद्ध निजी अस्पताल है। यह अस्पताल 1964 में स्थापित किया गया था। लिलावती अस्पताल में विभिन्न चिकित्सा क्षेत्रों में विशेषज्ञता वाले डॉक्टर और कर्मचारी हैं।

  1. Kokilaben Dhirubhai Ambani Hospital, मुंबई

कोकिलाबेन धीरूभाई अंबानी अस्पताल मुंबई का एक और प्रसिद्ध निजी अस्पताल है। यह अस्पताल 2008 में स्थापित किया गया था। कोकिलाबेन धीरूभाई अंबानी अस्पताल में विभिन्न चिकित्सा क्षेत्रों में विशेषज्ञता वाले डॉक्टर और कर्मचारी हैं।

  1. Sir Ganga Ram Hospital, नई दिल्ली

सर गंगा राम अस्पताल नई दिल्ली का एक प्रसिद्ध निजी अस्पताल है। यह अस्पताल 1925 में स्थापित किया गया था। सर गंगा राम अस्पताल में विभिन्न चिकित्सा क्षेत्रों में विशेषज्ञता वाले डॉक्टर और कर्मचारी हैं।

  1. Christian Medical College, वेल्लोर

क्रिश्चियन मेडिकल कॉलेज वेल्लोर का एक प्रसिद्ध निजी अस्पताल है। यह अस्पताल 1900 में स्थापित किया गया था। क्रिश्चियन मेडिकल कॉलेज में विभिन्न चिकित्सा क्षेत्रों में विशेषज्ञता वाले डॉक्टर और कर्मचारी हैं।

  1. PGIMER, चंडीगढ़

PGIMER भारत का एक प्रमुख सरकारी अस्पताल है। यह अस्पताल 1964 में स्थापित किया गया था। PGIMER में विभिन्न चिकित्सा क्षेत्रों में अनुसंधान और शिक्षा का भी एक प्रमुख केंद्र है।

  1. Medanta – The Medicity, गुड़गांव

मेदांता – द मेडिसीटी भारत का एक प्रमुख निजी अस्पताल है। यह अस्पताल 2009 में स्थापित किया गया था। मेदांता – द मेडिसीटी में विभिन्न चिकित्सा क्षेत्रों में विशेषज्ञता वाले डॉक्टर और कर्मचारी हैं।

इन अस्पतालों को विभिन्न मानदंडों के आधार पर शीर्ष 10 में स्थान दिया गया है, जिनमें शामिल हैं:

  • चिकित्सा देखभाल की गुणवत्ता
  • डॉक्टरों और कर्मचारियों की विशेषज्ञता
  • उपचार विकल्पों की उपलब्धता
  • अनुसंधान और शिक्षा का स्तर
  • सुविधाओं और बुनियादी ढांचे की गुणवत्ता
  • रोगी सेवा

इन अस्पतालों में विभिन्न चिकित्सा क्षेत्रों में विशेषज्ञता वाले डॉक्टर और कर्मचारी हैं। वे विभिन्न उपचार विकल्पों और सुविधाओं की पेशकश करते हैं। ये अस्पताल भारत में चिकित्सा देखभाल के लिए एक प्रमुख केंद्र हैं।

- विज्ञापन -
Bharat247
Bharat247https://bharat247.com
bharat247 पर ब्रेकिंग न्यूज, जीवन शैली, ज्योतिष, बॉलीवुड, गपशप, राजनीति, आयुर्वेद और धर्म संबंधित लेख पढ़े!
संबंधित लेख
- विज्ञापन -

लोकप्रिय लेख

- विज्ञापन -