Wednesday, February 21, 2024
bharat247 विज्ञापन
Homeइलेक्ट्रानिक्सएप्पल वॉच बैन (Apple Watch Banned)

एप्पल वॉच बैन (Apple Watch Banned)

- विज्ञापन -

2021 में, मसिमो ने एप्पल पर मुकदमा दायर किया था। मसिमो ने आरोप लगाया था कि एप्पल की घड़ियों में इस्तेमाल होने वाला ब्लड ऑक्सीजन सेंसर उसके पेटेंट का उल्लंघन करता है।

मसिमो का पेटेंट 2012 में दायर किया गया था। यह पेटेंट रक्त ऑक्सीजन के स्तर को मापने के लिए एक प्रकाश-आधारित विधि का वर्णन करता है।

ITC ने मसिमो के मुकदमे की सुनवाई की। 2023 में, ITC ने मसिमो के पक्ष में फैसला सुनाया। ITC ने कहा कि एप्पल की घड़ियाँ मसिमो के पेटेंट का उल्लंघन करती हैं।

अमेरिकी अंतर्राष्ट्रीय व्यापार आयोग (ITC) ने एप्पल वॉच के निम्नलिखित मॉडलों पर प्रतिबंध लगाया है:

  • एप्पल वॉच सीरीज 9
  • एप्पल वॉच अल्ट्रा 2

ये प्रतिबंध 2023-12-21 से प्रभावी हैं।

ITC ने ये प्रतिबंध एक पेटेंट विवाद के कारण लगाए हैं। Qualcomm ने एप्पल पर आरोप लगाया है कि एप्पल वॉच में इस्तेमाल की जाने वाली कुछ तकनीकें Qualcomm के पेटेंट का उल्लंघन करती हैं। ITC ने Qualcomm के दावों को सही पाया और एप्पल पर प्रतिबंध लगा दिया।

इन प्रतिबंधों के कारण एप्पल वॉच की बिक्री अमेरिका में प्रभावित हो सकती है। हालांकि, एप्पल ने कहा है कि वह इन प्रतिबंधों को चुनौती देगा।

भारत में, एप्पल वॉच के आयात और बिक्री पर कोई प्रतिबंध नहीं है।

एप्पल वॉच पर बैन का प्रभाव

एप्पल वॉच पर बैन का अमेरिकी बाजार पर बड़ा प्रभाव पड़ेगा। एप्पल वॉच अमेरिका में सबसे लोकप्रिय स्मार्टवॉच है। इस बैन के कारण एप्पल को अमेरिका में स्मार्टवॉच बाजार में नुकसान होगा।

इसके अलावा, एप्पल वॉच पर बैन का अन्य स्मार्टवॉच निर्माताओं को भी फायदा हो सकता है। इन निर्माताओं को अमेरिका में अपनी स्मार्टवॉच की बिक्री बढ़ाने का मौका मिलेगा।

एप्पल वॉच बैन को हटाने के लिए क्या विकल्प हैं?

एप्पल वॉच बैन को हटाने के लिए एप्पल के पास दो विकल्प हैं।

पहला विकल्प है कि एप्पल मसिमो के साथ एक समझौता करे। इस समझौते में एप्पल मसिमो के पेटेंट का लाइसेंस ले सकता है या मसिमो के पेटेंट का उल्लंघन करने वाले अपने ब्लड ऑक्सीजन सेंसर को बदल सकता है।

दूसरा विकल्प है कि एप्पल अमेरिकी अदालत में अपील करे। अदालत एप्पल के पक्ष में फैसला सुना सकती है, जिससे एप्पल वॉच बैन हट जाएगा।

अभी तक यह स्पष्ट नहीं है कि एप्पल एप्पल वॉच बैन को हटाने के लिए क्या कदम उठाएगा।

- विज्ञापन -
Bharat247
Bharat247https://bharat247.com
bharat247 पर ब्रेकिंग न्यूज, जीवन शैली, ज्योतिष, बॉलीवुड, गपशप, राजनीति, आयुर्वेद और धर्म संबंधित लेख पढ़े!
संबंधित लेख
- विज्ञापन -

लोकप्रिय लेख

- विज्ञापन -