Wednesday, February 21, 2024
bharat247 विज्ञापन
Homeस्वास्थ्यजानें - मधुमेह (डायबिटीज/शुगर) से व्यक्ति कमजोर क्यों हो जाता है

जानें – मधुमेह (डायबिटीज/शुगर) से व्यक्ति कमजोर क्यों हो जाता है

- विज्ञापन -

मधुमेह (डायबिटीज/शुगर) से व्यक्ति कमजोर होने के कई कारण हैं। इनमें से कुछ प्रमुख कारण निम्नलिखित हैं:

  • ब्लड शुगर का बढ़ना: मधुमेह में, शरीर इंसुलिन का पर्याप्त उत्पादन नहीं कर पाता है या इंसुलिन का उपयोग ठीक से नहीं कर पाता है। इंसुलिन एक हार्मोन है जो शरीर को ग्लूकोज का उपयोग करने में मदद करता है। जब ब्लड शुगर बढ़ जाता है, तो शरीर को ऊर्जा बनाने के लिए इसे उपयोग करने में कठिनाई होती है। इससे थकान और कमजोरी महसूस हो सकती है।
  • न्यूरोपैथी: मधुमेह के लंबे समय तक रहने से तंत्रिका क्षति हो सकती है, जिसे न्यूरोपैथी कहा जाता है। न्यूरोपैथी से हाथों, पैरों और अन्य अंगों में दर्द, सुन्नता और कमजोरी हो सकती है।
  • मांसपेशियों का क्षय: मधुमेह से मांसपेशियों का क्षय भी हो सकता है। इससे मांसपेशियों को कमजोर और कमजोर महसूस हो सकता है।
  • अन्य जटिलताएं: मधुमेह से अन्य जटिलताएं भी हो सकती हैं जो कमजोरी का कारण बन सकती हैं, जैसे कि हृदय रोग, स्ट्रोक, गुर्दे की बीमारी और दृष्टि हानि।

मधुमेह से कमजोरी को दूर करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात है कि ब्लड शुगर को नियंत्रण में रखें। इसके लिए नियमित रूप से व्यायाम करना, स्वस्थ आहार खाना और यदि आवश्यक हो तो दवाएं लेना महत्वपूर्ण है। इसके अलावा, मधुमेह के अन्य जटिलताओं को रोकने के लिए भी उचित देखभाल करना आवश्यक है।

मधुमेह से कमजोरी को दूर करने के लिए कुछ अन्य उपाय निम्नलिखित हैं:

  • पर्याप्त प्रोटीन का सेवन करें: प्रोटीन मांसपेशियों के निर्माण और मरम्मत के लिए आवश्यक है। मधुमेह के मरीजों को प्रति दिन अपने वजन के प्रति किलोग्राम 1.2-1.7 ग्राम प्रोटीन का सेवन करने की सलाह दी जाती है।
  • विटामिन और खनिज की खुराक लें: विटामिन और खनिज मांसपेशियों के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं। मधुमेह के मरीजों को विटामिन B1, B6, B12, D और E की खुराक लेने की सलाह दी जा सकती है।
  • नियमित रूप से व्यायाम करें: व्यायाम मांसपेशियों को मजबूत और स्वस्थ रखने में मदद करता है। मधुमेह के मरीजों को कम से कम 30 मिनट मध्यम-तीव्रता का व्यायाम प्रति दिन करने की सलाह दी जाती है।
  • तनाव को कम करें: तनाव से मांसपेशियों में ऐंठन और कमजोरी हो सकती है। मधुमेह के मरीजों को तनाव को कम करने के लिए योग, ध्यान या अन्य तरीकों का अभ्यास करने की सलाह दी जाती है।

यदि आपको मधुमेह है और आपको कमजोरी महसूस हो रही है, तो अपने डॉक्टर से बात करें। डॉक्टर आपकी स्थिति का मूल्यांकन कर सकते हैं और आपको उचित उपचार की सलाह दे सकते हैं।

- विज्ञापन -
Bharat247
Bharat247https://bharat247.com
bharat247 पर ब्रेकिंग न्यूज, जीवन शैली, ज्योतिष, बॉलीवुड, गपशप, राजनीति, आयुर्वेद और धर्म संबंधित लेख पढ़े!
संबंधित लेख
- विज्ञापन -

लोकप्रिय लेख

- विज्ञापन -