Wednesday, July 24, 2024
bharat247 विज्ञापन
Homeफ्लिपकार्टFlipkart के प्रोडक्ट को वापस करने का तरीका (प्रोडक्ट रिटर्न प्रोसेस) –...

Flipkart के प्रोडक्ट को वापस करने का तरीका (प्रोडक्ट रिटर्न प्रोसेस) – कैसे काम करता है और किन बातों का ध्यान रखें।

- विज्ञापन -

क्या आपके मन में भी फ्लिपकार्ट से आर्डर किया हुआ सामान को वापस करने को लेकर सवाल हैं? आइये हम आपको बताते हैं की फ्लिपकार्ट में आर्डर रिटर्न पॉलिसी कैसे काम करती है? ताकि आपका भी ऑनलाइन खरीदारी का मजा दोगुना हो जाए और आप आसानी से फ्लिपकार्ट से मनचाहा सामान आर्डर कर सकें।

ऑनलाइन शॉपिंग काफी आसान और जल्दी होने वाली शॉपिंग होती है. इससे आप कुछ ही क्लिक्स में अपने मनपसंद सामान को अपने घर मंगवा सकते हैं. लेकिन कई बार ऐसा भी होता है की जब आपके द्वारा किया हुआ ऑर्डर आपने मन मुताबिक़ नहीं आता, या तो वो सही साइज और रंग का नहीं होता, या फिर कभी-कभी आर्डर किया हुआ सामान ख़राब या टुटा हुआ होता है. अब ऐसे में आप क्या करें? तो ऐसे में फ्लिपकार्ट की ‘प्रोडक्ट रिटर्न पालिसी’ ही आपके काम आती है और आपकी समस्या का समाधान भी हो जाता है।

फ्लिपकार्ट रिटर्न पालिसी की प्रक्रिया

हमारी ये आसान सी गाइड आपको बताएगी की फ्लिपकार्ट की प्रोडक्ट रिटर्न पालिसी कैसे काम करती है।

नीचे दिए हुए आसान से स्टेप्स में देखें की फ्लिपकार्ट की प्रोडक्ट रिटर्न पालिसी कैसे काम करती है

  1. फ्लिपकार्ट पर लॉग इन करें और ‘ऑर्डर्स’ वाले टैब पर क्लिक करें, इसी सेक्शन में ‘रिटर्न’ पर क्लिक करे और अपनी ’रिक्वेस्ट’ डालें .
  2. इसके बाद आपके आर्डर वापस करने की सही वजह पर टिक करें, और इसके बाद अगर आपके आर्डर पर एक्सचेंज करने का ऑप्शन होगा तो वो आ जायेगा। यहां आपको तीन विकल्प दिखेंगे :
  3. एक्सचेंज: आपके ऑर्डर को एकदम वही प्रकार के आर्डर से बदल दिया जाएगा
    जिसमे आप अलग साइज़ या रंग को चुन सकते हैं
  4. रिप्लेस: आपका ऑर्डर अगर टुटा हुआ या खराब हालत में आपके पास पहुँचा है , या फिर आपका आर्डर डिफेक्टिव (बहार से दिखने में तो सही है , लेकिन उसमें अंदरूनी खराबी) है तो आपको ठीक वैसा ही ‘सही प्रोडक्ट’, ख़राब प्रोडक्ट के एवज़ में बदल दिया जाएगा।
  5. रिफंड: यदि आपकी पसंद का प्रोडक्ट आपके मनचाहे साइज या रंग में उपलब्ध नहीं है या फिर वो स्टॉक में नहीं है, तो आप ऐसे में अपना पैसा वापस मांग सकते हैं। (स्टेप 6 देखें)
  6. आपके द्वारा चुनी हुई ‘प्रोडक्ट वापस करने की वजह’ के बाद आपकी रिक्वेस्ट की फ्लिपकार्ट के द्वारा जांच की जायेगी।
  7. जांच प्रक्रिया के दौरान आपसे वापसी की वजह को दोबारा से पूछा जाएगा की क्या आप वाकई इस प्रोडक्ट को वापस करना चाहते हैं?
  8. अगर आपका जवाब ‘हाँ’ में है तो फिर आपको अपने वापस किये जाने वाले आर्डर से जुड़ी हर चीज़ को संभाल कर रख देना है जैसे की बिल, पैकेजिंग, प्राइस टैग, फ्रीबीज़ (मुफ़्त में मिला कोई भी सामान) ताकि आपका आर्डर बिना किसी समस्या के सुचारु रूप से रिटर्न हो सके।
  9. आपके ऑर्डर का पिकअप और डिलीवरी की तारीख और समय तय किया जाएगा और अगर आपका प्रोडक्ट एक्सचेंज और रिप्लेस किया जाएगा तो भी आपको सूचित कर दिया जाएगा।
  10. अगर आपके प्रोडक्ट को रिफंड किया जा सकता है तो आपकी रिफंड की रिक्वेस्ट को शुरू कर दिया जाएगा
  11. आपकी रिक्वेस्ट को फ्लिपकार्ट की रिटर्न/ रिप्लेसमेंट गारंटी की अनुसार किया जाएगा।

फ्लिपकार्ट में आर्डर वापस करने में कितना समय लगता है?

जैसे ही आप रिटर्न रिक्वेस्ट डालेंगे , आपके पास फ्लिपकार्ट में जो ईमेल और फ़ोन नंबर रजिस्टर्ड है उस पर जानकारी आ जायेगी। अगर आप अपनी रिक्वेस्ट को ट्रैक करना चाहते हैं तो अपने लैपटॉप से ‘माई ऑर्डर’ पर क्लिक करें और अगर फ़ोन से चेक करना चाहते हैं तो ‘माई अकाउंट’ पेज पर जाकर भी ट्रैक कर सकते हैं। अगर आपने ‘एक्सचेंज’ का विकल्प चुना है तो जिस दिन आपका डिफेक्टिव आर्डर आपके पास से लिया जायेगा उसी दिन आपको नया प्रोडक्ट दे दिया जायेगा।

फ्लिपकार्ट की प्रोडक्ट रिटर्न पालिसी अलग-अलग प्रोडक्ट केटेगरी के लिए

‘रिटर्न’ एक ऐसी सुविधा है जो आपके प्रोडक्ट से सम्बंधित सेलर्स आपको इस पालिसी में देते हैं। सेलर्स इस पालिसी के तहत आपको प्रोडक्ट बदल कर देते हैं या फिर आपका पैसा वापस कर देते हैं।
रिटर्न पालिसी में समय समय पर ईमानदार ग्राहकों को देखते हुए बदलाव किये जाते हैं।
एक जरुरी सूचना, एक केटेगरी के सभी प्रोडक्ट्स के लिए एक जैसी रिटर्न पालिसी नहीं होगी।
हमारी रिटर्न पालिसी को समझने के लिए इन 4 बकेट्स को समझे

  • 7 दिन

आप किसी भी तरह के इलेक्ट्रॉनिक सामान, मोबाइल फ़ोन, लैपटॉप और ‘लाइफस्टाइल’ सेक्शन . के कुछ प्रोडक्ट को 7 दिनों के भीतर बदलवा सकते हैं।
क्लिक करें ज्यादा जानकारी के लिए। कुछ ब्रांड्स अपने टूटे या खराबी से जुड़े मसलों की अलग रिटर्न पालिसी रखते हैं जिसकी वजह से आपको उनके सर्विस सेंटर जाना पड़ सकता है.

  • 10 दिन

आप बड़े प्रोडक्ट और फर्नीचर को डिलीवरी के 10 दिनों के भीतर बदलवा सकते हैं।
आप बड़े प्रोडक्ट और फर्नीचर को डिलीवरी के 10 दिनों के भीतर बदलवा सकते हैं। 
नोट: ऊपर की दोनों बकेट्स के अनुसार प्रोडक्ट रिप्लेसमेंट सिर्फ तब तक लागू है जब तक आपने सामान को न तो इस्तेमाल किया है और ना ही नुक्सान पहुँचाया है , साथ ही आपने सारे टैग्स & और पैकेजिंग को वैसे ही रखा है जैसा वो आपको डिलीवर किया गया था.

ये भी ध्यान रखें, ‘ओपन बॉक्स डिलीवरी’ के दौरान किसी भी तरह की खराबी, टूट फुट, या गायब हुए सामान की शिकायत को नहीं सुना जायेगा अगर फ्लिपकार्ट की तरफ से डिलीवरी सही तरीके से कर दी गयी है. . आपको डिलीवरी से पहले ये सुनिश्चित करना है की आपका आर्डर ठीक है या नहीं।

  • नो रिटर्न्स

कुछ प्रोडक्ट वापस नहीं हो सकते। इस सूची को देखें यहाँ .

प्रोडक्ट रिटर्न्स – ज्यादातर मामले/सवाल

आपका आर्डर किया हुआ प्रोडक्ट कब रिटर्न, रिप्लेस, एक्सचेंज या रिफंड करवा सकते हैं? आपको कुछ मामले या स्थिति समझनी होगी ताकि आप एक सोचा समझा फैसला ले पाए जब आप फ्लिपकार्ट पर खरीदारी कर रहे हैं।

  • जब आपके प्रोडक्ट को नुक्सान पहुंचा हो, टुटा हुआ हो या उसके साथ छेड़छाड़ की गयी हो

पहले देखें क्या आपके आर्डर को कोई नुक्सान पहुँचा है, कई बार डिलीवरी के दौरान आपको बाहरी तौर पर आपका आर्डर ख़राब या टुटा हुआ लग सकता है लकिन ऐसे में आर्डर को खोल कर ये सुनिश्चित करें की प्रोडक्ट ठीक है या नहीं. अगर फिर भी आपको लगता है की अपने आर्डर के साथ छेड़छाड़ की गयी है या नुक्सान पहुंचाया गया है या प्रोडक्ट अच्छी तरह से सील पैक नहीं किया गया है तो आप तुरंत डिलीवरी लेने से इंकार कर सकते हैं। लेकिन अगर आर्डर ले लेने के बाद आपको किसी खराबी का पता चलता है तो आप ‘रिटर्न रिक्वेस्ट’ डाल सकते हैं। अपने फ्लिपकार्ट मोबाइल ऐप पर जाएँ और क्लिक करें ‘आर्डर’ टैब और वहां से रिटर्न की रिक्वेस्ट डालें। इसके बाद फ्लिपकार्ट की ‘प्रोडक्ट रिटर्न टीम’ आगे की कार्यवाई करेगी।
आपने जिस केटेगरी का प्रोडक्ट आर्डर किया हुआ है उसी के अनुसार आप रिप्लेसमेंट या रिफंड में से किसी एक को चुन सकते हैं.

  • मनचाहे फिट, रंग और स्टाइल न होना

आपने रनिंग शूज आर्डर किये और जब आपने पहन के देखे तो वो आपको फिट नहीं हुए? तो चिंता न करें, लॉग इन करें अपने फ्लिपकार्ट अकाउंट, ‘माय ऑर्डर्स’ पर जाएँ, ‘रिटर्न’ पर क्लिक करें, उसके बाद सही साइज नहीं डिलीवर हुआ से मिलते जुलते विकल्प को चुने और ‘एक्सचेंज’ पर क्लिक करें। आप ‘एक्सचेंज’ सिर्फ तभी कर पाएंगे जब आपको साइज़ या रंग से संभंधित समस्या है.

  • ‘आउट ऑफ़ स्टॉक’ प्रोडक्ट की रिटर्न और रिप्लेसमेन्ट

आपने एक टीशर्ट आर्डर की और पाया के वो आपके साइज की नहीं है? और उस साइज में कोई रिप्लेसमेंट भी नहीं है। तो आप ‘माय आर्डर’ टैब पर क्लिक करके अपना पूरा पैसा वापस पा सकते हैं। जानकारी के लिए बता दें के आप ‘लाइफस्टाइल’ केटेगरी में से चुने हुए किसी भी प्रोडक्ट का रिफंड पा सकते हैं।

पर अगर आपको वो टीशर्ट बहुत ज्यादा पसंद है और आप इसका ध्यान रख रहे के वो कब वापस से स्टॉक में आये ताकि आप उसको खरीद सकें तो आप ‘नोटिफाई मी’ पर क्लिक कर दें. जब आपकी मनपसंद टी शर्ट सैलर के पास होगी तब आपको पता चल जायेगा और आप अपनी टीशर्ट आर्डर कर सकते हैं।

  • आर्डर किया कुछ और पाया कुछ और

तो आपने ‘कैप्टेन अमेरिका’ वाला मोबाइल कवर आर्डर किया अपने MOTO G के लिए, लेकिन जब आपका आर्डर डिलीवर हुआ तब आपको iPhone का गोल्डन रंग का फ़ोन कवर मिला। हालांकि ज्यादातर ऐसा नहीं होता है, लेकिन ऐसा हो तो आप तुरंत रिटर्न रिक्वेस्ट डाल सकते हैं।

जैसे ही आप रिटर्न रिक्वेस्ट डालेंगे हमारे डिलीवरी एजेंट आपको भेजा हुआ गलत प्रोडक्ट लेने आ जायेंगे और आपका सही प्रोडक्ट आप तक पहुंचा देंगे। याद रखिये हमेशा आर्डर करने से पहले ‘प्रोडक्ट पेज’ पर रिटर्न पालिसी पढ़ना न भूलें।
सभी रिटर्न्स फ्लिपकार्ट के रिप्लेसमेंट गारंटी में आते हैं।

  • अगर आपको रिफंड चाहिए

अगर आप फ्लिपकार्ट द्वारा किये गए रिप्लेसमेंट से संतुष्ट नहीं हैं, या फिर रिप्लेसमेंट में आपको जो प्रोडक्ट चाहिए था वो ‘आउट ऑफ़ स्टॉक’ है, तो हमारी ‘कस्टमर सपोर्ट टीम’ आपको रिफंड लेने की सलाह देगी।
‘माय ऑर्डर्स’ टैब पर जाकर सारी जानकारी भरने के बाद चुनें ‘रिक्वेस्ट रिटर्न’ को. आपकी रिफंड रिक्वेस्ट फ्लिपकार्ट के पास मंजूरी के लिए आ जायेगी। अगर रिफंड को मंजूरी मिल जाती है तो आपका पैसा तीन तरीकों में से किसी एक तरीके से वापस किया जायेगा

  1. IMPS ट्रांसफर अगर आपने ‘कैश ऑन डिलीवरी’ को चुना है
  2. जिस माध्यम/Account से आपने आर्डर के लिए पैसा दिया है उसी में रिफंड वापस कर दिया जायेगा। जैसे की अगर आपने HDFC से पैसा दिया है तो आपका रिफंड उसी अकाउंट में दे दिया जायेगा।.
  3. रिटर्न के वक़्त आपके दिए हुए अकाउंट में IMPS द्वारा अगर आप आर्डर करते वक़्त जिस अकाउंट से पैसे दिए थे उसमें नहीं लेना चाहते (डेबिट कार्ड और नेटबैंकिंग फॉरवर्ड पेमेंट्स के लिए) li>
  4. एलिजिबल लेनदेन के लिए आप अपना रिफंड यहाँ ट्रांसफर कर सकते हैं
  • वारंटी के दौरान फ्लिपकार्ट से लिया प्रोडक्ट काम नहीं कर रहा।

फ्लिपकार्ट की रिप्लेसमेंट गारंटी सिर्फ निर्धारित समय तक ही सिमित रहती है, जोकि सैलर की रिटर्न पालिसी और प्रोडक्ट किस श्रेणी का है उसपर निर्भर करती है। जरुरी है की आप प्रोडक्ट रिटर्न करने से पहले ‘प्रोडक्ट पेज़’ पर लिखी रिप्लेसमेंट गारन्टी पीरियड जांच ले।
अगर किसी वजह से आपका प्रोडक्ट नहीं चल रहा है और वो गारन्टी पीरियड में नहीं है तो आप प्रोडक्ट जिस ब्रांड का खरीदा है उसकी सबसे नज़दीकी सर्विस सेंटर पर जाकर बात करें, जैसा की आप ऑफलाइन खरीदारी में करते हैं।
हमें आशा है की ये लेख पढ़कर आपको फ्लिपकार्ट की रिटर्न पालिसी के बारे में अच्छी जानकारी मिली होगी

- विज्ञापन -
Bharat247
Bharat247https://bharat247.com
bharat247 पर ब्रेकिंग न्यूज, जीवन शैली, ज्योतिष, बॉलीवुड, गपशप, राजनीति, आयुर्वेद और धर्म संबंधित लेख पढ़े!
संबंधित लेख
- विज्ञापन -

लोकप्रिय लेख

- विज्ञापन -