Saturday, May 25, 2024
bharat247 विज्ञापन
Homeयौन स्वास्थ्यSex Karne ki dawa की सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में

Sex Karne ki dawa की सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में

- विज्ञापन -

सेक्स करने की दवा

वर्तमान समय में लोगों पर बढ़ता लगातार काम का भार उन्हें कई तरह से बीमार कर रहा है। काम के दौरान व्यक्ति को होने वाला तनाव, चिंता और अवसाद जैसी मानसिक दिक्कतें कुछ समय बाद उनके शारीरिक समस्याओं का कारण बनने लगती हैं। इन्हीं शारीरिक दिक्कतों में एक है, ‘व्यक्ति की सेक्स क्षमता में कमी आना या सेक्स क्षमता में कमजोरी होना’। जो उनके आनंदमय सुख को कम करती है। इसलिए हर व्यक्ति इस तरह की दिक्कत को जल्द से जल्द ठीक करना चाहता है। पर इस समस्या को ठीक करने से पहले जरूरी होता है, सेक्स क्षमता में कमजोरी के कारणों को जानना और उसके बाद सेक्स कमजोरी का कोई सटीक इलाज या उपाय ढूंढ़ना।

सेक्स क्षमता में कमजोरी के कारण

लोगों की सेक्स क्षमता में कमजोरी होने के कई कारण हो सकते हैं, जैसे – रक्त प्रवाह का कम होना, बढ़ती उम्र, तनावग्रस्त रहना और अन्य बीमारियां आदि। चलिए जानतें हैं इन कारणों के बारे में-

रक्त प्रवाह का कम होना-

लोगों के जननांग अंगों (genital organs) में खून का प्रवाह कम होना, उनकी सेक्स लाइफ को प्रभावित करता है। इसके कारण लोगों में सेक्स के प्रति उत्तेजना कम होती है, परिणामस्वरूप वह अपनी सेक्शुअल परफॉर्मेंस को अच्छी नहीं कर पाते।

बढ़ती उम्र-

लोगों की बढ़ती उम्र भी उनकी सेक्स लाइफ को जरूर प्रभावित करती है। यह सेक्स क्षमता कमजोर होने का एक नेचुरल कारण (natural cause) है। एक तरह जहां, महिलाओं की बढ़ती उम्र उनकी योनि को सिकुड़ने लगती है। वहीं, पुरुषों में उम्र बढ़ने के कारण इरेक्शन (खड़ा होने) में कमी होने लगती है। कई बार इस तरह की दिक्कतें लोगों के यौन हार्मोन में गिरावट आने के कारण भी होती हैं।

तनावग्रस्त रहना– 

लोगों का मानसिक तनाव भी उनकी सेक्स क्षमता को प्रभावित करता है। दरअसल लोगों का तनाव, उनकी यौन शक्ति (sexual power) को कम करता है। जिसके कारण वह सेक्स को ठीक से इंजॉय (enjoy) नहीं कर पाते।

नपुंसकता-

लोगों को होने वाली नपुंसकता की दिक्कत भी उनकी सेक्स क्षमता कमजोर होने का एक मुख्य कारण है। जो उनकी सेक्स लाइफ को प्रभावित करता है। 

स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं- 

कई बार लोग ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, यूरिन मार्ग में इंफेक्शन, शीघ्रपतन, पेनिस की दिक्कतें आदि समस्याओं से पीड़ित होते हैं। इन समस्याओं के कारण भी उनकी सेक्सुअल पावर प्रभावित होती है।

अन्य कारण-

  • सेक्स को लेकर लोगों में आत्मविश्वास की कमी होना।
  • सेक्स करते वक्त घबराट होना।
  • अधूरी नींद।
  • शराब का ज्यादा सेवन करना।
  • धूम्रपान करना आदि।

यह सब भी लोगों की कमजोर सेक्स क्षमता के कारण हैं।

सेक्स पावर कैसे बढ़ाएं?

अपने दैनिक जीवन में निम्नलिखित बातों को अपनाकर सेक्स पावर को बढ़ाया जा सकता है-

स्वस्थ आहार-

व्यक्ति का स्वस्थ और नियमित आहार उनकी सेक्स पावर को बढ़ाने में काफी मदद करता है। इन आहार में विटामिन और मिनरल्स जैसै पोषक तत्वों की भरपूर मात्रा होनी चाहिए।

व्यायाम-

नियमित रूप से व्यायाम करना भी लोगों की सेक्स पावर को बढ़ाने में सहायता करता है। योग, ध्यान और व्यायाम एक स्वस्थ शरीर को बनाए रखने में मददगार साबित होते हैं।

पर्याप्त विश्राम: 

लोगों की नियमित और पर्याप्त नींद उनकी सेक्स पावर के लिए जरूरी होती है। इसलिए लोगों को पूरी नींद लेनी चाहिए।

स्ट्रेस कम करें- 

स्ट्रेस या तनाव, अवसाद जैसे कारण लोगों की सेक्स पावर को बढ़ाने में बाधा बनते हैं। इसलिए लोगों को स्ट्रेस को कम करने की तरफ ध्यान देना चाहिए।

समय-समय पर वैद्यकीय जांच-

लोगों का समय-समय पर वैद्यकीय जांच अर्थात चिकित्सा परीक्षण बेहद जरूरी होता है। ताकि किसी भी बीमारी या समस्या का समय पर पता चल सके। जिसके उपरान्त उसका इलाज कराया जा सके। सेक्स पावर का ध्यान रखने के लिए भी लोगों को अपनी बॉडी का वक्त-वक्त पर मेडिकल जांच (medical examination) कराते रहना चाहिए। 

सेक्स पावर बढ़ाने की दवा

बाजार में सेक्स पावर बढ़ाने की कुछ दवाइयां भी मौजूद हैं। जो लोगों की कमजोर होती सेक्स क्षमता को फिर से बढ़ाने में मदद करती हैं। पर डॉक्टर की सलाह के बिना इन दावाओं का सेवन नहीं करना चाहिए।

टैडालाफिल (Tadalafil)-

यह दवा भी कमजोर सेक्स क्षमता के इलाज हेतु उपयुक्त साबित होती है। इसलिए सेक्स पावर बढ़ाने के लिए इस दवा का उपयोग करना लोगों के लिए लाभदायक होता है।

सिल्डेनाफिल (Sildenafil) – 

यह दवा पुरुषों की शीघ्रपतन की दिक्कत को कम करके, उन्हें स्टेट ऑफ माइंड (मन की स्थिति) देने का काम करती है। जिससे उनकी सेक्स पावर को बढ़ाने में मदद मिलती है।

अश्वगंधा (Ashwagandha)-

यह जड़ी-बूटी लोगों की सेक्स पावर बढ़ाने में मदद करती है। यह औषधि शरीर को मानसिक रूप से तनाव मुक्त (stress free) करने में सहायता करती है।

शिलाजीत (Shilajit)- 

यह प्राकृतिक उत्पाद भी सेक्स पावर को बढ़ाने में सहायता करता है। इसका इस्तेमाल शरीर को बल देने, स्ट्रेस को कम करने और कमजोर सेक्स क्षमता में सुधार लाने हेतु किया जाता है।

last long tablet-

इस दवा को बिना डॉक्टर के पर्चे के खरीदा जा सकता है। यह दवा प्रमुख रूप से पुरुषों में शीघ्रपतन को कम करके, उनके स्खलन (ejaculation) के समय को बढ़ाती है। जिससे उनकी सेक्स पावर बढ़ाने में मदद मिलती है।

last long टैबलेट का इस्तेमाल कैसे करें?

इस दवा को खाना खाने से पहले, खाने के साथ या खाना खाने के बाद, हर तरह से लिया जा सकता है। पर इस दवा का उपयोग डॉक्टर की सलाह के बाद ही करें।

last long टैबलेट के लाभ

इस टैबलेट का मुख्य उद्देश्य व्यक्ति की यौन शक्ति बढ़ाना होता है। यह दवा प्रमुख रूप से पुरुषों में शीघ्रपतन को कम करके, उनके स्खलन के समय को बढ़ाने का काम करती है।

last long टैबलेट के साइड इफेक्ट

इस दवा के कुछ साइड इफेक्ट इस प्रकार हैं

  • सिर दर्द होना, 
  • सुस्ती होना, 
  • चक्कर आना, 
  • थकान महसूस होना,
  • तेज पसीना आना,
  • बेचैनी होना आदि।

Delay Capsule-

यह एक आयुर्वेदिक दवा है। इसका इस्तेमाल पुरुषों की सेक्स संबंधित समस्याओं के इलाज हेतु किया जाता है। इस दवा का उपयोग वीर्यपात (प्रीमेचर इजैकुलेशन), सेक्स के समय शीघ्र स्खलन और कमजोर यौन शक्ति जैसी समस्याओं को दूर करने के लिए किया जाता है।

Delay Capsule टैबलेट का इस्तेमाल कैसे करें?

इस दवा का सेवन रात को सोते समय, चिकित्सकानुसार करना चाहिए। इसके अलावा इसका सेवन खाना खाने के लगभग एक घंटे बाद करना चाहिए।

Delay Capsule के लाभ

यह दवा पुरुषों में शीघ्रपतन की समस्या को दूर करने में मदद करती है। यह सेक्स संबंधित संक्रमणों को कम करने, पुरुषों में सेक्स संबंधित दुर्बलता या कमजोरी को दूर करने में सहायता करती है।

Delay Capsule के साइड इफेक्ट

कुछ लोगों को इस दवा के सेवन से निम्न प्रकार के साइड इफेक्ट हो सकते हैं, 

  • सिर दर्द होना, 
  • सुस्ती होना, 
  • चक्कर आना,
  • पेट दर्द और पेट में गैस बनना,
  • नींद संबंधी समस्याएं होना,
  • थकान महसूस होना,
  • तेज पसीना आना,
  • बेचैनी होना आदि।

शीघ्रपतन रोकने और सेक्स टाइम बढ़ाने की दवा 

शीघ्रपतन को रोकने और सेक्स टाइम बढ़ाने के लिए यह कुछ दवाइयां फायदेमंद हो सकती हैं। पर ध्यान रहें, इन दवाओं का सेवन डॉक्टर की सलाह के बिना न करें। 

डैपोक्सी 60mg टैबलेट-

इस दवा का उपयोग वयस्क पुरुषों में शीघ्रपतन को रोकने के लिए किया जाता है। इसके अलावा यह दवा पुरुषों में स्खलन (ejaculation) के समय को बढ़ाने का भी काम करती है। जिससे संभोग के वक्त कपल के सेक्स टाइम में भी बढ़ोतरी होती है।

मैनफोर्स 100 mg टैबलेट:

यह दवा नपुंसकता के इलाज के लिए इस्तेमाल में लाई जाती है। यह दवा डॉक्टर के प्रिस्क्रिप्शन दिखने पर मिलने वाली दवाओं में से एक है। इस दवा पुरुषों में इरेक्शन (erection) को देर तक बनाए रखने का काम करती है। जिससे कपल के बीच सेक्स टाइम में वृद्धि होती है।

जीडब्ल्यू पावर कैप्सूल्स (GW Power Capsule)-

यह दवा ग्लैम्यो हेल्थ द्वारा बनाई गई है। इस दवा को पूर्ण रूप से प्राकृतिक औषधियों से बनाया गया है। इसलिए इसके उपयोग से कोई साइड इफेक्ट नहीं होता। यह दवा पुरुषों के शरीर में टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बढ़ाकर यौन प्रदर्शन में सुधार करने में मदद करती है।

पतंजलि अश्वशिला कैप्सूल-

यह दवा पुरुषों की बढ़ती शीघ्र स्खलन की दिक्कत को कम करके, कपल्स की सेक्स टाइमिंग बढ़ाने में मदद करती है।

जीडब्ल्यू लास्टलॉन्ग कैप्सूल्स (GW Lastlong Capsules)-

यह दवा ग्लैम्यो हेल्थ द्वारा बनाई गई है। इस दवा को पूर्ण रूप से प्राकृतिक औषधियों से बनाया गया है। इसलिए इसके उपयोग से कोई साइड इफेक्ट नहीं होता। यह दवा पुरुषों में स्खलन (ejaculation) के समय को बढ़ाकर, कपल्स की सेक्सुअल परफॉर्मेंस और इच्छा में सकारात्मक विकास करने में मदद करती है।

सेक्सुअल पावर बढ़ाने के घरेलू उपाय

सेक्सुअल पावर बढ़ाने के कुछ घरेलू उपाय इस प्रकार हैं:

छुहारे-

कैल्शियम के लिए छुहारे को सबसे अच्छा स्त्रोत माना जाता है। यह पुरुषों में वीर्य बढ़ाने में मदद करता है। वहीं, रात को सोने से पहले छुहारे को दूध में उबालकर खाने से यह यौन शक्ति और इच्छा को बढ़ाने में भी सहायता करता है। 

आंवला-

आंख और बालों के लिए तो आंवले को अच्छा माना ही जाता है। पर जो लोग अपनी सेक्स लाइफ को बेहतर करना चाहते हैं, वो लोग भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। दरअसल आंवले के चूर्ण को शहद के साथ चाटने से व्यक्ति की सेक्स शक्ति में बढ़ोतरी होती है।

उड़द दाल-

उड़द दाल का इस्तेमाल भी सेक्स पावर बढ़ाने के लिए अच्छा होता है। इसके लिए उड़द दाल का सेवन कौंच के बीजों के साथ पीसकर किया जाता है।

प्याज और लहसुन- 

लहसुन और प्याज, दोनों ही सेक्स पावर बढ़ाने के लिए अच्छी औषधि के रूप में कार्य करती हैं. इसके लिए प्रतिदिन लहसुन की दो से तीन कलियां खाना फायदेमंद होता है, तो वहीं सफेद प्याज का सेवन सेक्स शक्ति बढ़ाने के लिए सरल और बेहतर उपायों में से एक है।

कुछ अन्य घरेलू उपाय-
  • व्यायाम: नियमित व्यायाम करने से शरीर की कुंशलता (efficiency) बढ़ती है। परिणामस्वरूप व्यक्ति की सेक्सुअल पावर में सुधार होता है।
  • संतुलित आहार: प्रोटीन, विटामिन, मिनरल और फाइबर समेत सभी पोषण तत्वों वाला संतुलित आहार, सेक्सुअल पावर को बढ़ाने में बेहद मददगार साबित होता है। 
  • शुद्ध वातावरण: सेक्सुअल शक्ति के लिए शुद्ध वातावरण भी एक महत्वपूर्ण कारक साबित होता है। इससे लोगों के शरीर को कम रोग लगते हैं और वो लंबे समय तक जवान रहते हैं। इसलिए एक अच्छी सेक्स लाइफ की इच्छा रखने के लिए अपने आसपास के वातावरण को हमेशा साफ-सुथरा रखने की कोशिश करें।
  • अधिक पानी पीना: पानी भी सेक्सुअल पावर में सुधार कराने हेतु एक अच्छा कारक सिद्ध होता है। इसलिए रोजाना कम से कम 8-10 गिलास पानी जरूर पीएं।

अक्सर पूछे जानें वाले सवाल (FAQS)


1. सेक्स के लिए सबसे बढ़िया गोली कौन सी है?

ग्लैम्यो हेल्थ द्वारा बनाई गई GW लास्टलॉन्ग और GW पावर कैप्सूल पुरुषों के लिए सेक्स पावर में सबसे अच्छी दवाओं में से एक हैं। यह दवा पुरुषों की सेक्सुअल इच्छा और प्रदर्शन को बढ़ाती है। इस दवा का उपयोग पुरुषों के लिए एनर्जी बूस्टर के रूप में भी किया जा सकता है। ये दवा पुरुषों की रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी सुधारती हैं। इस आयुर्वेदिक कैप्सूल का उपयोग करने से कोई भी साइड इफेक्ट नहीं होता है।

2.  घंटे सेक्स के लिए कौन सी गोली खाएं?
पूरे आर्टिकल में बताई गईं विभिन्न दवाओं में से किसी भी टैबेलेट का इस्तेमाल लंबे सेक्स के लिए किया जा सकता है। यहां बताई गईं सभी दवाएं पुरुषों में शीघ्रपतन और शीघ्र स्खलन जैसी समस्याओं को कम करके सेक्स टाइमिंग को बढ़ाने का कम करती हैं। पर याद रहे, इन दवाओं का सेवन निर्माता निर्देशानुसार या डॉक्टर की सलाह लेने के बाद ही करें। 

3. सेक्स करने में स्त्री को सबसे ज्यादा मजा कब आता है?

महिलाओं का सेक्स करने से तात्पर्य उनके द्वारा सेक्स समय को आनंद प्राप्त करने से है। सामान्यतः, ज्यादातर महिलाएं सुबह के समय सेक्स करना पसंद करती हैं। वास्तव में, इस टाइम पर सेक्स करने से उन्हें संतुष्टि की अधिक अनुभूति होती है। इसलिए सुबह के समय सेक्स करने से महिलाओं को अधिक आनंद मिलता है। इसके अलावा, कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मासिक धर्म के 14वें दिन महिलाओं का सेक्स करने का सबसे ज्यादा मन होता है।
4. पुरुष जोश की गोली का नाम क्या है?

वायग्रा के सेवन से पुरुषों के पेनिस में रक्त का प्रवाह पहले से थोड़ा बढ़ जाता है। जो उनमें सेक्स के प्रति उत्सुकता और जोश भरके, यौन क्षमता को अस्थायी रूप से सक्रिय में मदद करता है।

5. देर तक कैसे खड़ा रखें Tablet?

मैनफोर्स 100 मिलीग्राम मेडिसिन का इस्तेमाल पुरुषों में लंबे समय तक इरेक्शन (खड़े रखने) को बनाए रखने के लिए किया जाता है।

6. स्त्री को जोश कब आता है?

ऐसा माना जाता है कि, ओवुलेशन के समय महिलाओं में सेक्स के प्रति इच्छा सबसे चरम पर होती है। दरअसल पीरियड्स के समय महिला के अंडाशय से अंडे के बाहर आने की प्रक्रिया को ओवुलेशन बोला जाता है। 

7. पुरुष को जोश कब आता है?

पुरुषों में सेक्स के लिए जोश उनकी शारीरिक, भावनात्मक और मनोवृत्ति पर निर्भर करता है। जब एक पुरुष शारीरिक रूप से स्त्रियों से आकर्षित होता है और उसकी मनोवृत्ति या भावना भी सेक्स को लेकर उत्सुक होती है, तब उसमें सेक्स के लिए जोश आता है।

अधिकतर पुरुषों में, सेक्स के लिए जोश रात के समय, सुबह के समय या उन्हें सेक्स का विचार आते हुए भी आ सकता है। इसलिए, सेक्स के लिए पुरुष में जोश का आना उनकी व्यक्तिगत स्थिति पर निर्भर करता है।

- विज्ञापन -
Bharat247
Bharat247https://bharat247.com
bharat247 पर ब्रेकिंग न्यूज, जीवन शैली, ज्योतिष, बॉलीवुड, गपशप, राजनीति, आयुर्वेद और धर्म संबंधित लेख पढ़े!
संबंधित लेख
- विज्ञापन -

लोकप्रिय लेख

- विज्ञापन -