Wednesday, July 24, 2024
bharat247 विज्ञापन
Homeटेक्नोलॉजीGoogle Passkeys की पूरी जानकारी

Google Passkeys की पूरी जानकारी

- विज्ञापन -

Google Passkeys एक प्रकार का पासवर्ड रहित प्रमाणीकरण है जो डिवाइस पर ही स्टोर किया जाता है। यह एक डिजिटल क्रेडेंशियल है जिसका उपयोग किसी वेबसाइट या एप्लिकेशन के लिए प्रमाणीकरण विधि के रूप में किया जाता है। Passkeys मानक एक प्रकार का पासवर्ड रहित प्रमाणीकरण है, जिसे वर्ल्ड वाइड वेब कंसोर्टियम और FIDO एलायंस द्वारा प्रचारित किया जाता है। (The simplest and most secure way to sign in to your Google Account. Passkeys are an easier and more secure alternative to passwords. They let you sign in with just your fingerprint, face scan or screen lock.)

Google Passkeys के लाभ निम्नलिखित हैं:

  • सुरक्षा: 
    Passkeys पासवर्ड की तुलना में अधिक सुरक्षित होते हैं। वे हैकिंग के लिए कम संवेदनशील होते हैं क्योंकि वे डिवाइस पर ही स्टोर किए जाते हैं।
  • सुविधा: 
    Passkeys का उपयोग करना आसान है। वे आपको पासवर्ड याद रखने या प्रबंधित करने की आवश्यकता नहीं होती है।
  • संगतता: 
    Passkeys सभी प्रमुख प्लेटफार्मों और ब्राउज़रों पर काम करते हैं।

Google Passkeys कैसे काम करते हैं?

जब आप पहली बार किसी वेबसाइट या एप्लिकेशन में Passkeys का उपयोग करते हैं, तो आपका डिवाइस एक अद्वितीय कुंजी जेनरेट करता है। यह कुंजी आपके डिवाइस और वेबसाइट या एप्लिकेशन के बीच साझा की जाती है। बाद में, जब आप उसी वेबसाइट या एप्लिकेशन में साइन इन करना चाहते हैं, तो आप अपने डिवाइस के बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण का उपयोग करके प्रमाणित कर सकते हैं।

Google Passkeys कैसे प्राप्त करें?

Google Passkeys को प्राप्त करने के लिए, आपको एक डिवाइस की आवश्यकता है जो Passkeys का समर्थन करता है। वर्तमान में, Google Passkeys Android, iOS, और macOS पर उपलब्ध हैं।

यदि आपके पास एक Google खाता है, तो आप g.co/passkeys पर जाकर Passkeys बना सकते हैं। आप Google Chrome या Android पर किसी भी वेबसाइट या एप्लिकेशन में Passkeys भी बना सकते हैं।

Passkeys कैसे उपयोग करें?

Google Passkeys का उपयोग करने के लिए, आपको बस उस वेबसाइट या एप्लिकेशन में साइन इन करने के लिए अपने डिवाइस के बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण का उपयोग करना होगा।

यदि आप पहली बार किसी वेबसाइट या एप्लिकेशन में Passkeys का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको एक Passkey बनाने के लिए कहा जाएगा। आप अपने डिवाइस के बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण का उपयोग करके Passkey को प्रमाणित कर सकते हैं।

बाद में, जब आप उसी वेबसाइट या एप्लिकेशन में साइन इन करना चाहते हैं, तो आप अपने डिवाइस के बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण का उपयोग करके प्रमाणित कर सकते हैं।

Google Passkeys का भविष्य

Google Passkeys पासवर्ड को बदलने की क्षमता रखते हैं। वे अधिक सुरक्षित, सुविधाजनक और व्यापक रूप से समर्थित हैं।

Google ने घोषणा की है कि वे Google Passkeys को सभी Google उत्पादों में पेश करेंगे। वे अन्य कंपनियों को भी Google Passkeys को अपनाने के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं।

Google Passkeys पासवर्ड रहित भविष्य की ओर एक महत्वपूर्ण कदम हैं।

- विज्ञापन -
Bharat247
Bharat247https://bharat247.com
bharat247 पर ब्रेकिंग न्यूज, जीवन शैली, ज्योतिष, बॉलीवुड, गपशप, राजनीति, आयुर्वेद और धर्म संबंधित लेख पढ़े!
संबंधित लेख
- विज्ञापन -

लोकप्रिय लेख

- विज्ञापन -