Saturday, December 2, 2023
bharat247 विज्ञापन
Homeटेक्नोलॉजीAI दुनिया के बादशाह Sam Altman को OpenAI ने क्यों निकाला

AI दुनिया के बादशाह Sam Altman को OpenAI ने क्यों निकाला

- विज्ञापन -

सैम अल्टमैन एक अमेरिकी उद्यमी और निवेशक हैं। उन्होंने पहले 2019 से 2023 तक ओपनएआई के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और 2014 से 2019 तक वाई कॉम्बिनेटर के अध्यक्ष के रूप में कार्य किया। अब वह माइक्रोसॉफ्ट में एक उन्नत एआई अनुसंधान टीम के प्रमुख के रूप में कार्य करते हैं।

अल्टमैन का जन्म 1985 में शिकागो में हुआ था। उन्होंने स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय से कंप्यूटर विज्ञान में स्नातक की उपाधि प्राप्त की। ग्रेजुएशन के बाद, उन्होंने गूगल में एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर के रूप में अपना करियर शुरू किया। 2009 में, उन्होंने एक स्थानीय सोशल नेटवर्किंग कंपनी Loopt को ज्वाइन किया।

2014 में, अल्टमैन ने एलन मस्क, पीटर थिएल और रीड हॉफमैन के साथ ओपनएआई की स्थापना की। ओपनएआई एक गैर-लाभकारी अनुसंधान कंपनी है जो एआई के भविष्य को सुरक्षित और जिम्मेदार बनाने के लिए काम करती है।

अल्टमैन एक खुले एआई के समर्थक हैं। उनका मानना ​​है कि एआई का उपयोग मानवता के लाभ के लिए किया जाना चाहिए। उन्होंने ओपनएआई के माध्यम से एआई के अनुसंधान और विकास में महत्वपूर्ण योगदान दिया है।

अल्टमैन को कई पुरस्कारों और सम्मानों से सम्मानित किया गया है। उन्हें 2017 में फोर्ब्स पत्रिका द्वारा “30 अंडर 30” में शामिल किया गया था। उन्हें 2018 में “टाइम” पत्रिका द्वारा “दुनिया के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों” में शामिल किया गया था।

2023 में, ओपनएआई के बोर्ड ने अल्टमैन को कंपनी से निकाल दिया। बोर्ड ने कहा कि अल्टमैन बोर्ड के साथ पर्याप्त रूप से संवाद नहीं कर रहे थे और कंपनी की दिशा में अंतर्विरोध पैदा कर रहे थे।

अल्टमैन को ओपनएआई से निकाले जाने के बाद, उन्होंने माइक्रोसॉफ्ट में एक उन्नत एआई अनुसंधान टीम के प्रमुख के रूप में एक नया पद संभाला।

OpenAI के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर ने सैम अल्टमैन को कंपनी से बाहर करने का फैसला कई कारकों के आधार पर किया। इनमें शामिल हैं:

  • कम्युनिकेशन की कमी: 
    बोर्ड का आरोप है कि अल्टमैन बोर्ड के साथ पर्याप्त रूप से संवाद नहीं कर रहे थे। बोर्ड को पता नहीं था कि कंपनी के कुछ प्रमुख फैसले कैसे किए गए थे, जैसे कि ChatGPT को सार्वजनिक करना।
  • कंपनी की दिशा में अंतर्विरोध: 
    अल्टमैन एक खुले एआई के समर्थक थे, जबकि बोर्ड को लगता था कि कंपनी को अधिक व्यावसायिक होने की आवश्यकता है। अल्टमैन ने अक्सर बोर्ड के निर्णयों के साथ असहमत होते हुए देखा गया था।
  • कंपनी की प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचाना: 
    अल्टमैन ने कई ऐसे बयान दिए थे जिन्हें कुछ लोगों ने आपत्तिजनक पाया था। उदाहरण के लिए, उन्होंने एक बार कहा था कि “एआई मानवता के लिए सबसे बड़ा खतरा है।” बोर्ड को डर था कि अल्टमैन के बयान कंपनी की प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

अल्टमैन ने अपने बर्खास्तगी के बाद कहा कि वह बोर्ड के निर्णय से निराश हैं। उन्होंने कहा कि वह बोर्ड के साथ अपनी असहमतियों को निपटाने के लिए तैयार थे, लेकिन उन्हें ऐसा करने का मौका नहीं दिया गया।

अल्टमैन के बर्खास्तगी के बाद OpenAI में काफी उथल-पुथल हुई। कंपनी के कई वरिष्ठ कर्मचारियों ने भी इस्तीफा दे दिया। यह अभी भी स्पष्ट नहीं है कि OpenAI के भविष्य का क्या होगा।

कम्युनिकेशन की कमी

OpenAI के बोर्ड का आरोप है कि सैम अल्टमैन बोर्ड के साथ पर्याप्त रूप से संवाद नहीं कर रहे थे। बोर्ड को पता नहीं था कि कंपनी के कुछ प्रमुख फैसले कैसे किए गए थे, जैसे कि ChatGPT को सार्वजनिक करना।

उदाहरण के लिए, ChatGPT को सार्वजनिक करने का निर्णय बोर्ड के बिना लिया गया था। बोर्ड को इस फैसले के बारे में तब पता चला जब यह पहले से ही सार्वजनिक हो गया था।

बोर्ड का मानना ​​है कि यह कम्युनिकेशन की कमी कंपनी के लिए एक गंभीर समस्या थी। बोर्ड को यह समझने की आवश्यकता थी कि कंपनी के महत्वपूर्ण निर्णय कैसे किए जा रहे थे।

कंपनी की दिशा में अंतर्विरोध

अल्टमैन एक खुले एआई के समर्थक थे, जबकि बोर्ड को लगता था कि कंपनी को अधिक व्यावसायिक होने की आवश्यकता है। अल्टमैन ने अक्सर बोर्ड के निर्णयों के साथ असहमत होते हुए देखा गया था।

उदाहरण के लिए, अल्टमैन ने एक बार कहा था कि “एआई मानवता के लिए सबसे बड़ा खतरा है।” बोर्ड को डर था कि अल्टमैन के बयान कंपनी की प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

बोर्ड का मानना ​​है कि अल्टमैन की कंपनी की दिशा में दृष्टि बोर्ड की दृष्टि के साथ संगत नहीं थी। बोर्ड को लगता था कि कंपनी को अधिक व्यावसायिक होने की आवश्यकता थी ताकि यह अपने लक्ष्यों को प्राप्त कर सके।

कंपनी की प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचाना

अल्टमैन ने कई ऐसे बयान दिए थे जिन्हें कुछ लोगों ने आपत्तिजनक पाया था। उदाहरण के लिए, उन्होंने एक बार कहा था कि “एआई मानवता के लिए सबसे बड़ा खतरा है।” बोर्ड को डर था कि अल्टमैन के बयान कंपनी की प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

बोर्ड का मानना ​​है कि अल्टमैन के बयान कंपनी की प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचा रहे थे। बोर्ड ने अल्टमैन को बर्खास्त करने का फैसला किया ताकि कंपनी की प्रतिष्ठा को बचाया जा सके।

अल्टमैन का बयान

अल्टमैन ने अपने बर्खास्तगी के बाद कहा कि वह बोर्ड के निर्णय से निराश हैं। उन्होंने कहा कि वह बोर्ड के साथ अपनी असहमतियों को निपटाने के लिए तैयार थे, लेकिन उन्हें ऐसा करने का मौका नहीं दिया गया।

अल्टमैन ने कहा कि उन्हें लगता है कि बोर्ड ने उन्हें कंपनी से निकालने का फैसला जल्दबाजी में लिया। उन्होंने कहा कि उन्हें लगता है कि बोर्ड को उनके साथ बातचीत करने और उनकी चिंताओं को सुनने का मौका देना चाहिए था।

OpenAI में उथल-पुथल

अल्टमैन के बर्खास्तगी के बाद OpenAI में काफी उथल-पुथल हुई। कंपनी के कई वरिष्ठ कर्मचारियों ने भी इस्तीफा दे दिया।

उदाहरण के लिए, OpenAI के प्रेसिडेंट और सह-फाउंडर ग्रेग ब्रॉकमैन ने भी इस्तीफा दे दिया। ब्रॉकमैन ने कहा कि वह अल्टमैन के साथ थे और बोर्ड के निर्णय से सहमत नहीं थे।

कंपनी के कई अन्य वरिष्ठ कर्मचारियों ने भी इस्तीफा दे दिया। इस्तीफों की संख्या अभी भी स्पष्ट नहीं है, लेकिन यह माना जाता है कि यह दर्जनों तक हो सकती है।

OpenAI का भविष्य

यह अभी भी स्पष्ट नहीं है कि OpenAI के भविष्य का क्या होगा। कंपनी के नए नेतृत्व को अभी भी अपनाया जाना बाकी है।

कंपनी के नए सीईओ मीरा मुराती हैं। मुराती एक अनुभवी एआई वैज्ञानिक हैं, लेकिन उन्हें कंपनी के नेतृत्व का कोई अनुभव नहीं है।

यह देखना बाकी है कि मुराती OpenAI को सफलतापूर्वक नेतृत्व कर सकती हैं या नहीं।

OpenAI के भविष्य के लिए एक नया अवसर

OpenAI के लिए एक नया अवसर यह है कि कंपनी एआई के लिए सार्वजनिक समर्थन को बढ़ाने के लिए काम कर सकती है। कंपनी ऐसा करके एआई अनुसंधान और विकास में एक अधिक स्वीकार्य और लोकप्रिय खिलाड़ी बन सकती है।

कंपनी ऐसा करके निम्नलिखित कर सकती है:

  • एआई के लाभों को बढ़ावा देना: 
    कंपनी एआई के लाभों पर ध्यान केंद्रित कर सकती है, जैसे कि स्वास्थ्य देखभाल, शिक्षा और पर्यावरण में सुधार।
  • एआई के संभावित खतरों को संबोधित करना: 
    कंपनी एआई के संभावित खतरों को संबोधित कर सकती है, जैसे कि भेदभाव और नौकरियों का नुकसान।
  • एआई के लिए जिम्मेदारी बढ़ावा देना: 
    कंपनी एआई के लिए जिम्मेदारी बढ़ावा दे सकती है, जैसे कि एआई के विकास और उपयोग के लिए दिशानिर्देशों का विकास।

कंपनी यह दिखाकर कि एआई का उपयोग मानवता के लाभ के लिए किया जा सकता है, एआई के लिए सार्वजनिक समर्थन को बढ़ा सकती है। इससे कंपनी को एआई अनुसंधान और विकास में एक अधिक स्वीकार्य और लोकप्रिय खिलाड़ी बनने में मदद मिल सकती है।

एक उदाहरण

एक उदाहरण के रूप में, OpenAI एक एआई-आधारित स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली विकसित कर सकती है जो रोगों का निदान और उपचार करने में मदद करती है। कंपनी इस प्रणाली के लाभों पर ध्यान केंद्रित कर सकती है, जैसे कि लोगों के जीवन की गुणवत्ता में सुधार और स्वास्थ्य देखभाल की लागत को कम करना। कंपनी यह भी दिखा सकती है कि एआई का उपयोग भेदभाव या नौकरियों के नुकसान के बिना किया जा सकता है।

इस तरह के प्रयासों से OpenAI एआई के लिए सार्वजनिक समर्थन को बढ़ाने और कंपनी के भविष्य को सुरक्षित करने में मदद मिल सकती है।

- विज्ञापन -
Bharat247
Bharat247https://bharat247.com
bharat247 पर ब्रेकिंग न्यूज, जीवन शैली, ज्योतिष, बॉलीवुड, गपशप, राजनीति, आयुर्वेद और धर्म संबंधित लेख पढ़े!
संबंधित लेख
- विज्ञापन -

लोकप्रिय लेख

- विज्ञापन -