Saturday, May 25, 2024
bharat247 विज्ञापन
Homeजीवन शैलीस्वस्थ जीवनशैली के अनुसंधान-समर्थित लाभ

स्वस्थ जीवनशैली के अनुसंधान-समर्थित लाभ

- विज्ञापन -

एक स्वस्थ जीवन शैली एक दिन का काम नहीं है। इसमें छोटे-छोटे प्रयासों की एक श्रृंखला शामिल है जो आपके जीवन को खुश, स्वस्थ और योग्य बनने के लिए प्रेरित करती है। सौभाग्य से, किए गए प्रत्येक विकल्प, इसे लागू करने के लिए सहायक प्रयास और इसके सकारात्मक परिणाम आपको आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करते हैं। स्वस्थ जीवन शैली युक्तियों और स्वस्थ जीवन शैली के शोध–समर्थित लाभों के बारे में जानने के लिए पढ़ें।

स्वस्थ जीवन शैली की आदतें क्या हैं?

विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, एक स्वस्थ जीवन शैली की परिभाषा अच्छे स्वास्थ्य को ‘पूर्ण शारीरिक, मानसिक और सामाजिक कल्याण की स्थिति के रूप में चिह्नित करती है, न कि केवल बीमारी या दुर्बलता की अनुपस्थिति’ के रूप में। स्वस्थ जीवन शैली की आदतें आठ पहलुओं को एक साथ लाने पर ध्यान केंद्रित करती हैं। कल्याण की – भावनात्मक, पर्यावरण, वित्तीय, बौद्धिक, व्यावसायिक, शारीरिक, सामाजिक और आध्यात्मिक। स्वस्थ जीवन शैली की आदतें मुख्य रूप से घूमती हैं:

1. स्वस्थ खाने की आदतें

2. नियमित व्यायाम

3. स्वस्थ शरीर के वजन को बनाए रखना

4. पर्याप्त नींद

5. धूम्रपान नहीं

6. मॉडरेशन में शराब

7. भावनात्मक रूप से हंसमुख

स्वस्थ जीवन शैली लाभ

अपनी दैनिक आदतों में सुधार के लिए छोटे-छोटे बदलाव करने से स्वास्थ्य में सुधार लाने में काफी मदद मिल सकती है। दिलचस्प बात यह है कि स्वस्थ जीवन शैली की आदतों को व्यक्तिगत स्तर पर शामिल और अभ्यास किया जाता है, लेकिन वे बड़े पैमाने पर समाज की उन्नति में महत्वपूर्ण योगदान देते हैं। स्वस्थ जीवन शैली के लाभों में शामिल हैं:

1. विकासशील रोगों के जोखिम को कम करना

खराब स्वास्थ्य तनाव, अपर्याप्त या असंतुलित पोषण, नींद की कमी और कम या बिना स्वयं की देखभाल के अस्वास्थ्यकर जीवनशैली की आदतों का परिणाम है। इनमें से कोई भी या सभी कारक एक साथ शरीर को सदमे की स्थिति में धकेल सकते हैं, जिससे विकासशील बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। दूसरी ओर, स्वस्थ जीवन शैली की आदतें शरीर को संतुलन की स्थिति में रहने में मदद करती हैं। शरीर के अंगों पर कम तनाव के साथ, प्रत्येक अंग अच्छे स्वास्थ्य और कल्याण को सुनिश्चित करने के लिए बेहतर ढंग से कार्य करता है।

2. ऊर्जा के स्तर में बढ़त

जब शरीर संतुलन की स्थिति में नहीं होता है तो उसे शारीरिक दबाव का अनुभव होने की अधिक संभावना होती है। यह ऊर्जा के स्तर को नष्ट कर देता है और शरीर को बेहतर ढंग से कार्य करने से रोकता है। लेकिन एक स्वस्थ जीवन शैली यह सुनिश्चित करती है कि शरीर को वह मिलता है जिसकी उसे आवश्यकता होती है और जो वह चाहता है, सभी इष्टतम मात्रा में। यह ऊर्जा के स्तर को बढ़ाता है जो बदले में शारीरिक और मानसिक कल्याण के साथ सकारात्मकता प्रदान करता है।

3. डिप्रेशन कम करना और खुशी बढ़ाना

हमारे शरीर में फील गुड हार्मोन का स्तर हमारे मूड को तय करता है। हमारी आंत इन न्यूरोट्रांसमीटर जैसे सेरोटोनिन, डोपामाइन, ग्लूटामेट, नॉरपेनेफ्रिन और नाइट्रिक ऑक्साइड के उत्पादन के लिए जिम्मेदार है, जो हमारे मानसिक स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं। स्वस्थ जीवनशैली की आदतें, जैसे उचित पोषण और नियमित व्यायाम, यह सुनिश्चित करते हैं कि हमारा पेट स्वस्थ रहे। एक स्वस्थ आंत और आंत बैक्टीरिया फील-गुड रसायनों को प्रभावी ढंग से और अधिक बार नियंत्रित करने में मदद करते हैं, इस प्रकार अवसादग्रस्तता के लक्षणों को कम करते हैं और सकारात्मकता बढ़ाते हैं।

4. शरीर के वजन को बनाए रखने में मदद करना

एक स्वस्थ जीवन शैली का पालन करने की दो प्रमुख आदतों में सही भोजन करना और नियमित रूप से व्यायाम करना शामिल है। ये दोनों आदतें हमारे शरीर के वजन को मैनेज करने में अहम भूमिका निभाती हैं। शरीर का बढ़ा हुआ वजन विभिन्न बीमारियों का मूल कारण है जो जीवन की गुणवत्ता को खराब करता है। एक स्वस्थ जीवन शैली यह सुनिश्चित करती है कि स्वस्थ शरीर के वजन को बनाए रखने के लिए हर पहलू को सावधानीपूर्वक संतुलित किया जाए।

5. आत्मविश्वास में वृद्धि

स्वस्थ जीवन शैली की आदतें हमें अपनी शारीरिक बनावट और मानसिक स्वास्थ्य पर नियंत्रण रखने की अनुमति देती हैं। प्रत्येक वांछनीय शरीर परिवर्तन हमें आत्म-देखभाल में आगे बढ़ाता है। इससे आत्मविश्वास बढ़ता है और आत्मबल बढ़ता है।

6. जीवनकाल में बढ़त

स्वस्थ आदतों का अभ्यास करके, हम लंबे समय तक जीने की संभावनाओं को बढ़ाते हैं। शोध बताते हैं कि बेहतर खाना, नियमित व्यायाम करना, सकारात्मक दृष्टिकोण रखना और अच्छा महसूस करना; सभी हमारे औसत जीवन प्रत्याशा से परे जीने की संभावनाओं को बढ़ाते हैं। एक स्वस्थ जीवन शैली हर पहलू को प्राप्त करने में महत्वपूर्ण योगदान देती है।

7. वित्तीय स्वास्थ्य में सुधार

छोटी स्वस्थ आदतों का पालन करके एक स्वस्थ जीवन शैली का नेतृत्व करके हम बड़े पैमाने पर पैसे बचाते हैं। उत्पादकता में वृद्धि से हमारी आय में वृद्धि होती है। दूसरी ओर, कम चिकित्सा बीमारियों के कारण डॉक्टर के पास कम दौरे पड़ते हैं और चिकित्सा बिल कम हो जाते हैं। इससे हमारा खर्चा कम हो जाता है। साथ ही, हम महंगी अस्वास्थ्यकर आदतों पर कम खर्च करते हैं। इस प्रकार, प्रयोज्य आय कई गुना बढ़ जाती है।

8. आपको अनुशासित और संगठित बनाना

एक स्वस्थ जीवन शैली आपके जीवन के हर पहलू को प्रभावित करती है। यह आपको अधिक अनुशासित और व्यवस्थित बनाता है

sed जो आपको और बेहतर प्रदर्शन करने के लिए प्रेरित करता है। हाथ में अधिक ऊर्जा और समय के साथ, लक्ष्य निर्धारित करके विशिष्ट क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित किया जा सकता है। स्मार्ट लक्ष्य दृष्टिकोण का अभ्यास करने और उन्हें सफलतापूर्वक प्राप्त करने से, व्यक्ति के जीवन में निपुणता और संतुष्टि का अनुभव करने की अधिक संभावना होती है।

स्वस्थ जीवन शैली का पालन कैसे करें?

एक स्वस्थ जीवन शैली सकारात्मक निर्णय लेने और एक हंसमुख दृष्टिकोण के साथ छोटी स्वस्थ आदतों का मिश्रण है। यहां युक्तियां दी गई हैं जो आपको स्वस्थ जीवन शैली का पालन करने में मदद करेंगी:

1. स्वस्थ खाओ

एक स्वस्थ जीवन शैली की दिशा में एक संतुलित आहार लेना पहला और महत्वपूर्ण कदम है। उम्र, लिंग और शारीरिक गतिविधि के स्तर के आधार पर, आवश्यक दैनिक कैलोरी प्रति दिन 2,000 और 2500 कैलोरी के बीच भिन्न होती है। इन दैनिक कैलोरी में कार्बोहाइड्रेट का 45 से 65 प्रतिशत हिस्सा होता है, जबकि 10 से 30 प्रतिशत प्रोटीन से और 25 से 35 प्रतिशत वसा से आना चाहिए। इसके अलावा, शरीर के इष्टतम कामकाज के लिए पानी और फाइबर के साथ पर्याप्त सूक्ष्म पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है।

2. अपना नाश्ता  छोड़ें

सुबह का नाश्ता दिन का सबसे महत्वपूर्ण खाना होता है। यह आपके रात भर के उपवास को तोड़ता है और आपके चयापचय को गति प्रदान करता है। नाश्ता न करने या पर्याप्त पोषण न मिलने से आप सुस्त महसूस करते हैं और इस तरह उत्पादकता कम हो जाती है। एक स्वस्थ नाश्ता भी हमें बाद में दिन में अधिक खाने से रोकता है। इसके अलावा, जागने के दो घंटे के भीतर अपना नाश्ता करना याद रखें और जितना संभव हो उतने खाद्य समूहों के साथ इसे रोशन करने का प्रयास करें।

3. खूब पानी पिएं

स्वस्थ शरीर के लिए पानी सर्वोपरि है। यह शरीर को हाइड्रेटेड रखता है और शरीर में महत्वपूर्ण रासायनिक प्रतिक्रियाओं को करने के लिए एक माध्यम के रूप में कार्य करता है। पानी शरीर के सभी अंगों, विशेष रूप से गुर्दे और त्वचा के स्वास्थ्य को बनाए रखने में भी मदद करता है। पानी के लिए दैनिक आहार की आवश्यकता 2.7 लीटर से 3.7 लीटर प्रति दिन तक होती है। याद रखें कि दिन भर में नियमित अंतराल पर पानी पीते रहें। इससे किडनी पर दबाव नहीं पड़ेगा।

4. नियमित व्यायाम करें

एक गतिहीन जीवन शैली से कैलोरी का संचय होता है। जो कैलोरी दिन में बर्न नहीं होती है वह वसा के रूप में जमा हो जाती है। अधिक वजन होने से मोटापे और कई संबंधित समस्याओं का खतरा बढ़ जाता है। दूसरी ओर, एक शारीरिक रूप से सक्रिय जीवन शैली न केवल कैलोरी का उपयोग करने में मदद करती है बल्कि शरीर के विभिन्न अंगों के स्वास्थ्य में भी सुधार करती है।

5. धूम्रपान  करें

धूम्रपान जीवन शैली की सबसे खराब आदत है। यह कैंसर के गंभीर रूपों सहित कई स्वास्थ्य स्थितियों के लिए पूरी तरह से जिम्मेदार है। जैसे-जैसे धूम्रपान की लत लगती है, धूम्रपान करने की इच्छा बढ़ती जाती है और समय के साथ स्वास्थ्य की स्थिति बिगड़ती जाती है। धूम्रपान छोड़ना निस्संदेह स्वस्थ जीवन के लिए सबसे अच्छा जीवन शैली का निर्णय है।

6. भरपूर नींद लें

एक अच्छी रात की नींद से ज्यादा चिकित्सीय कुछ भी नहीं है। रात में अच्छी नींद लेने के साथ-साथ एक छोटा सा सिएस्टा मांसपेशियों को ठीक करने और फिर से भरने में मदद करता है। यह ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है और याददाश्त और फोकस को तेज करता है। दूसरी ओर, नींद की कमी गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं की ओर ले जाती है, जिसमें हृदय रोग विकसित होने का खतरा बढ़ जाता है।

7. पर्याप्त धूप प्राप्त करें

धूप में कुछ मिनट आपके विटामिन डी के स्तर को बढ़ाते हैं। विटामिन हड्डियों और हृदय के लिए महत्वपूर्ण है और शरीर में फील-गुड हार्मोन के उत्पादन के लिए महत्वपूर्ण है। इसलिए सुखी और खुशहाल जीवन के लिए विटामिन डी का पर्याप्त स्तर महत्वपूर्ण है।

8. शराब का सेवन कम मात्रा में करें

जब शराब का सेवन करने की बात आती है तो संयम महत्वपूर्ण है। बहुत अधिक शराब पीना स्वास्थ्य के लिए संभावित रूप से खतरनाक है, जिससे कई स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा बढ़ जाता है। शराब भी खाली कैलोरी का स्रोत है। इसके विपरीत, शराब का मध्यम सेवन कुछ स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकता है जैसे कि इस्केमिक स्ट्रोक और हृदय रोग के जोखिम को कम करना।

9. शौक पूरा करें

नए कौशल विकसित करने और शौक का पालन करने से मस्तिष्क को सक्रिय और स्वस्थ रखने में मदद मिलती है। वे शक्तिशाली मानसिक व्यायाम हैं जो उम्र बढ़ने के संकेतों को धीमा करते हैं। जिस काम को आप सबसे ज्यादा पसंद करते हैं उसे करने से सकारात्मकता और सेहत भी बढ़ती है।

10. एक मजबूत सामाजिक बंधन बनाएं

एक स्वस्थ जीवन शैली में शारीरिक और भावनात्मक दोनों तरह के कल्याण की आवश्यकता होती है। जबकि स्वस्थ जीवन शैली का अभ्यास शरीर को पोषण देता है, करीबी दोस्तों का एक समूह और मजबूत सामाजिक बंधन आत्मा के लिए भोजन है। दोस्तों के साथ समय बिताना भावनात्मक भलाई का स्रोत है।

11. तनाव के स्तर को प्रबंधित करें

तनाव हमारे दैनिक जीवन का एक अभिन्न अंग है। छोटी-छोटी फुहारों में कम मात्रा में तनाव स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण होता है। लेकिन तनाव के लगातार और लंबे समय तक एपिसोड कहर बरपा सकते हैं। प्रभावी तनाव प्रबंधन दिमागी सोच, ध्यान, विश्राम उपचार, शौक में शामिल होने आदि के साथ होता है।

स्मार्ट स्वास्थ्य लक्ष्य कैसे निर्धारित करें?

एक स्वस्थ जीवन शैली का नेतृत्व करने के समग्र उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए, व्यक्ति को स्मार्ट लक्ष्य निर्धारित करने चाहिए। ये लक्ष्य वस्तुनिष्ठ रूप से मापने योग्य होने चाहिए और इनके साथ एक समयरेखा जुड़ी होनी चाहिए।

  1. अपने लक्ष्य लिखने के लिए, उन्हें इस प्रकार सेट करें:
  2. 1. एस – विशिष्ट
  3. 2. एम – मापने योग्य
  4. 3. ए – प्राप्त करने योग्य
  5. 4. आर – प्रासंगिक
  6. 5. टी – समयबद्ध

कन्क्लूज़न

प्रगति का मतलब तकनीक आधारित उत्पादों को अपनाना नहीं है। आज की भाग दौड़ भरी दुनिया में स्वस्थ जीवन शैली को अपनाना प्रगति के समकक्ष माना जा सकता है। यदि कोई नियमित शारीरिक आहार के साथ व्यस्त जीवन शैली को संतुलित कर सकता है और सुनिश्चित कर सकता है कि दैनिक आहार अच्छी तरह से संतुलित है, तो आप अपने गंतव्य तक पहुंचने के लिए अच्छी तरह से तैयार हैं। स्वस्थ जीवन शैली के लिए बुरी आदतों को छोड़ना एक अनिवार्य शर्त है।

- विज्ञापन -
Bharat247
Bharat247https://bharat247.com
bharat247 पर ब्रेकिंग न्यूज, जीवन शैली, ज्योतिष, बॉलीवुड, गपशप, राजनीति, आयुर्वेद और धर्म संबंधित लेख पढ़े!
संबंधित लेख
- विज्ञापन -

लोकप्रिय लेख

- विज्ञापन -